Plane Safety Tips: प्लेन क्रैश में भी बच जाएगी अपनी जान, अगर आप कर लेंगे इन 3 सेफ्टी टिप्स का पालन; जानें पूरी डिटेल
Advertisement

Plane Safety Tips: प्लेन क्रैश में भी बच जाएगी अपनी जान, अगर आप कर लेंगे इन 3 सेफ्टी टिप्स का पालन; जानें पूरी डिटेल

Plane Crash: प्लेन क्रैश ऐसा शब्द है, जिसके बारे में सुनकर ही लोगों की रुह कांप जाती है. माना जाता है कि प्लेन क्रैश होने पर कोई यात्री बच नहीं पाता लेकिन यह पूरा सच नहीं है. अगर आप 3 टिप्स का पालन कर लें तो आप मौत को भी मात दे सकते हैं. 

Plane Safety Tips: प्लेन क्रैश में भी बच जाएगी अपनी जान, अगर आप कर लेंगे इन 3 सेफ्टी टिप्स का पालन; जानें पूरी डिटेल

Plane Safety Rules: हवाई जहाज में उड़ान के दौरान क्रैश का खतरा हमेशा बना रहता है. दुनिया के इतिहास में कई ऐसी बड़ी घटनाएं हुई हैं, जब हवा में प्लेन क्रैश (Plane Crash) हुआ और उसमें सवार सभी लोग मारे गए. भगवान न करे, अगर कभी आपके या आपके किसी परिचित को प्लेन क्रैश का सामना करना पड़ जाए तो क्या होगा. क्या उस स्थिति में आप किसी ट्रिक से अपनी जान बचा पाएंगे. पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट रही एक महिला का दावा है कि अगर आप क्रैश की स्थिति में 3 खास टिप्स (Plane Safety Tips) का ध्यान रखते हैं तो क्रैश की स्थिति में भी अपनी जान बचा सकते हैं. 

पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने दिए सेफ्टी टिप्स

ब्रिटिश वेबसाइट द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इन पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट का नाम Shawn Kathleen है. उनका फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर कई सालों का तजुर्बा रहा है. उन्होंने विमान दुर्घटना में आपके बचने की संभावना बढ़ाने के तीन तरीकों का खुलासा किया है. उनके ये टिप्स उस घटना के बाद सामने आए हैं, जब इस साल जून में अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान एक प्लेन में आग लग गई थी. उस घटना में किसी यात्री की जान तो नहीं गई थी लेकिन किसी बड़े हादसे को होने की आशंका से इनकार भी नहीं किया जा सकता था. घटना के वक्त प्लेन में सवार यात्री नीचे उतरने के बाद अपने सामान के साथ भागते देखे गए थे. 

'केबिन क्रू के निर्देशों को ध्यान से सुनें'

Shawn Kathleen कहती हैं कि जब प्लेन में स्टाफ को किसी गड़बड़ी का अहसास होता है तो उसकी ओर से तुरंत विमान में अनाउंसमेंट की जाती है और यात्रियों को बताया जाता है कि प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग की जा रही है. लिहाजा वे जहाज के लैंड होते ही तुरंत बाहर निकलने के लिए तैयार रहें. कैथलीन कहती हैं कि प्लेन क्रैश (Plane Crash) से बचाव का यह पहला टिप्स (Plane Safety Tips) है. अगर आप प्लेन स्टाफ की बातों को ध्यान से सुनते हैं और उनकी बातों पर अमल करते हैं तो आप किसी बड़े खतरे से काफी हद तक बच जाते हैं.

'लैंडिंग के बाद क्रैश वाले विमान से दूर हो जाएं'

वे दूसरा टिप्स देते हुए कहते हैं कि मियामी की घटना में प्लेन में आग लगने की वजह से इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी. ऐसी स्थिति में सामान की चिंता किए बिना तुरंत प्लेन से बाहर निकल जाना चाहिए लेकिन मियामी क्रैश (Plane Crash) में कई यात्री अपना सामान लेकर भागते नजर आए. इसका मतलब ये हुआ कि वे प्लेन के गेट पर तब तक खड़े रहे, जब तक उनका सामान उन्हें नहीं मिल गया. ऐसा करके उन्होंने खुद के साथ ही दूसरे सैकड़ों यात्रियों की जान भी खतरे में डाली. अगर कभी आपके साथ ऐसी घटना हो जाए तो सामान की चिंता छोड़कर तुरंत प्लेन से अधिकतम दूर हो जाएं. 

'इमरजेंसी टीम के आने का करें इंतजार'

Shawn Kathleen प्लेन क्रैश (Plane Crash) से बचाव का तीसरा टिप्स (Plane Safety Tips) देते हुए कहती हैं कि एक बार लैंडिंग के बाद जब आप विमान छोड़ देते हैं तो तुरंत बिना देरी किए सुरक्षित दूरी पर दौड़ें. साथ ही एक सेफ जगह इकट्ठे होकर आपातकालीन कर्मियों के आने का इंतजार करें. वे कहती हैं कि किसी भी हाल में क्रैश हुए प्लेन के पास न रहें और केबिन क्रू के निर्देशों का हर हाल में पालन करें. घटना के दौरान आपको चोटें भी लग सकती हैं. ऐसे में थोड़ा धैर्य रखें और अनावश्यक पैनिक न फैलाएं. 

'सेफ्टी जैकेट को न फुलाएं'

प्लेन की उड़ान से पहले केबिन क्रू की ओर से यात्रियों को सुरक्षा डेमो दिया जाता है. सभी यात्रियों को इसे ध्यान से सुनना चाहिए और कोई भी हादसा (Plane Crash) होने पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. वे यह भी कहती हैं कि प्लेन में यात्रियों को सेफ्टी जैकेट भी उपलब्ध करवाई जाती है. यह जैकेट तभी पहननी चाहिए, जब उसे इस्तेमाल करने का वास्तविक खतरा आ चुका है. उससे पहले उस जैकेट को किसी भी दशा में फुलाना नहीं चाहिए वर्ना आप उसमें फंसकर खुद किसी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news