फ्रांस की यात्रा समाप्त कर पीएम मोदी इस देश के लिए हुए रवाना, जानें पूरा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow11780255

फ्रांस की यात्रा समाप्त कर पीएम मोदी इस देश के लिए हुए रवाना, जानें पूरा कार्यक्रम

PM Modi Foreign Tour: पीएम मोदी की यूएई की एक दिवसीय यात्रा के दौरान ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. इस दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे.

 फोटो साभार: @MEAIndia

PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी शनिवार को अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा समाप्त कर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ वार्ता करेंगे.

पीएम मोदी की यूएई की एक दिवसीय यात्रा के दौरान ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. इस दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे.

प्रधानमंत्री करीब 10.45 बजे - यूएई पहुंचेंगे और दोपहर 2:10 बजे औपचारिक स्वागत, प्रतिनिधिमंडल वार्ता होगी. इसके बाद दोपहर 3.20 बजे लंच होगा. शाम 4.45 पर पीएम मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे.

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार ‘भारत-यूएई की समग्र सामरिक साझेदारी सतत रूप से मजबूत हो रही है और प्रधानमंत्री की यात्रा ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक, रक्षा और संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों में इसे गहरा बनाने के रास्ते तलाशने का अवसर प्रदान करेगी.’

'वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को लेकर चर्चा'
बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा से दोनों पक्षों को वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को लेकर चर्चा करने का अवसर मिलेगा जो खासतौर पर सीओपी -28 की यूएई की अध्यक्षता और जी20 की भारत की अध्यक्षता के परिप्रेक्ष्य में अहम है. यूएई जी20 सम्मेलन में विशेष आमंत्रित देश है.

'दोनों नेता नियमित रूप से संपर्क में'
यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा, ‘इस रिश्ते की खूबसूरती यह है कि हमारे नेता नियमित रूप से संपर्क में रहे हैं, यहां तक कि कोविड के दौरान भी वे ऑनलाइन माध्यम से एक-दूसरे के साथ जुड़े रहे थे.’ उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक जुड़ाव को नयी ऊर्जा देने वाले ‘व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता’ (सीईपीए) पर भी कोविड-19 महामारी के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे.

सुधीर ने कहा, ‘केवल एक वर्ष में, हमारा व्यापार 19 प्रतिशत बढ़ गया है और अब कुल व्यापार लगभग 85 अरब अमेरिकी डॉलर है. शुरुआती लक्ष्य पांच साल में 100 अरब अमेरिकी डॉलर का था.’

 

(इनपुटल - एजेंसी)

Trending news