वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मिले PM मोदी, भारत आने का दिया न्योता
Advertisement

वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मिले PM मोदी, भारत आने का दिया न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने इटली दौरे पर वेटिकन सिटी (Vatican City) में पहुंच गए हैं. वे वहां पर पोप फ्रांसिस (Pope Francis) से मुलाकात कर रहे हैं. 

वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात करते पीएम मोदी

वेटिकन सिटी, वेटिकन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने इटली दौरे पर शनिवार को वेटिकन सिटी (Vatican City) में पहुंचे. वहां उन्होंने पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के साथ मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय रक्षा सलाहकार अजीत डोवल भी उनके साथ रहे.  

  1. G-20 का 16वां शिखर सम्मेलन इटली में
  2. कई वैश्विक नेताओं से मिलने का प्रोग्राम
  3. इटली के बाद ब्रिटेन जाएंगे पीएम मोदी

पोप फ्रांसिस के साथ पीएम मोदी की पहली बैठक

जानकारों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के साथ यह पहली मीटिंग थी. दोनों के बीच मुलाकात के लिए 20 मिनट का समय तय था लेकिन यह मीटिंग करीब 1 घंटे तक चली. इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने दुनिया से गरीबी हटाने, क्लाइमेट चेंज, शांति लाने और खुशहाली बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. 

पोप फ्रांसिस को दिया भारत यात्रा का निमंत्रण

मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस (Pope Francis) को भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया. जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. इससे पहले वर्ष 1999 में पोप जॉन पॉल द्वितीय ने भारत की यात्रा की थी. उस दौरान देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी थे. अब पीएम मोदी ने पोप फ्रांस को निमंत्रण दिया है. अगर वे भारत आते हैं तो पिछले 22 सालों में यहां आने वाले पहले पोप बन जाएंगे. 

G-20 का 16वां शिखर सम्मेलन इटली में

बताते चलें कि इस बार G-20 का 16वां शिखर सम्मेलन इटली में हो रहा है. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इटली पहुंचे हैं. इस दौरान इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) ने रोम में उनका भव्य स्वागत किया. 

कई वैश्विक नेताओं से मिलने का प्रोग्राम

उनका शनिवार को कई देशों के शासनाध्यक्षों से मिलने का गहन कार्यक्रम है. वे फ्रांस और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. साथ ही सिंगापुर के प्रधानमंत्री से भी मीटिंग करेंगे. इसके बाद वे इटली के पीएम की ओर से सभी शासनाध्यक्षों के लिए आयोजित डिनर में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें- फिर सुनाई दी युद्ध की आहट, यूक्रेन सीमा की तरफ बढ़ रहे रूसी सेना के टैंक

इटली के बाद ब्रिटेन जाएंगे पीएम मोदी

इसके बाद वे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर 1 और 2 नवंबर को ब्रिटेन के ग्लासगो की यात्रा करेंगे. वहां पर वे दोनों के संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर डिस्कशन करेंगे. कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद पिछले करीब 2 साल में पीएम मोदी (Narendra Modi) की यह पहली विदेश यात्रा है. 

LIVE TV

Trending news