आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर करते हैं आंख मूंदकर भरोसा तो जान लीजिए, क्या सबक दे गई राफेल नडाल की जीत
Advertisement

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर करते हैं आंख मूंदकर भरोसा तो जान लीजिए, क्या सबक दे गई राफेल नडाल की जीत

ये खबर उन लोगों के लिए है जिन्हें लगता है कि अब सब कुछ Artificial Intelligence से तय हो सकता है. दरअसल ऑस्ट्रेलियन ओपन में राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपनी जीत से ये साबित कर दिया कि AI कभी भी Human Intelligence की जगह नहीं ले सकती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर करते हैं आंख मूंदकर भरोसा तो जान लीजिए, क्या सबक दे गई राफेल नडाल की जीत

नई दिल्ली: ये खबर हर उस व्यक्ति की आंखें खोल देगी, जिन्हें लगता है कि भविष्य में अब सब कुछ Artificial Intelligence से तय होगा. यानी आप किसी के बारे में सारी जानकारियां एक सॉफ्टवेयर (Software) में फीड कर देंगे और उसका भविष्य जान लेंगे कि वो अपने लक्ष्य को पाने में सफल होगा या फेल हो जाएगा? जो लोग Artificial Intelligence के बारे में बार-बार इतनी बात करते हैं कि आने वाले समय में सब कुछ Artificial Intelligence पर आधारित हो जाएगा. उनकी सोच के लिए Australian Open में स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल की जीत खतरे की घंटी जैसी है.

  1. टेक पर बेस्ड लोग जरा ध्यान दें!
  2. AI पर करते हैं भरोसा तो जानिए
  3. राफेल नडाल ने दिखा दिया आईना

आपमें से बहुत से लोगों को पता होगा कि Australian Open का खिताब जीतकर नडाल ने नया इतिहास बनाया, लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा कि Artificial Intelligence ने मैच शुरू होने से पहले ही नडाल के हारने की भविष्यवाणी कर दी थी. दरअसल मैच शुरू होने से पहले उनके जीतने की उम्मीद मात्र 36% बताई गई थी.और दो सेट हारने के बाद तो नडाल की हार 96% पक्की मान ली गई थी, जो गलत साबित हुई.

इससे आपको समझ में आ जाना चाहिए कि Artificial Intelligence कभी मानव दिमाग की ताकत यानी Human Intelligence की जगह नहीं ले पाएगा. क्योंकि Artificial Intelligence कभी इंसान के जज्बात, उसके Passion को नहीं पकड़ सकता. किसी खिलाड़ी या इंसान के दिल में जीतने की जो भूख होती है, उसका अंदाजा आखिर कोई Software कैसे लगा सकता है. Artificial Intelligence को नडाल के खेल के बारे में पता था. उनकी चोटों के बारे में पता था, लेकिन Software को ये कौन बताता कि नडाल के दिल में क्या चल रहा है?

असल में हम ऐसी दुनिया में रह रहे हैं, जहां Data और Artificial Intelligence पर आंख मूंदकर भरोसा किया जाने लगा है. AI पर वही भरोसा कई बार आपको अहंकारी भी बना देता है कि आप किसी के बारे में भविष्यवाणी कर सकते हैं. नडाल की जीत आपको याद दिलाती है कि किसी व्यक्ति के जज्बात, उसके हौसले की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती. ये ऐसा गुण है, जिसके बारे में कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है. जो भावनाएं आपके दिल से निकलती हैं, वो किसी भी Software के दायरे से बाहर होती हैं और यही सच्चाई हमारी जिंदगी को दिलचस्प बनाती है.

Trending news