Covid-19: कोरोना को लेकर WHO ने कह दी ऐसी बात, जानकर मिलेगा सुकून
Advertisement

Covid-19: कोरोना को लेकर WHO ने कह दी ऐसी बात, जानकर मिलेगा सुकून

Coronavirus Update: कोरोना वायरस को लेकर एक राहत की खबर सामने आई है. WHO ने बताया है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही इससे होने वाली मौतें भी कम हुई हैं.

Covid-19: कोरोना को लेकर WHO ने कह दी ऐसी बात, जानकर मिलेगा सुकून

World Covid Cases: दुनियाभर में तबाही मचाने वाले जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर अच्छी खबर सामने आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों में पिछले सप्ताह 15 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि संक्रमण के नए मामले पहले के मुकाबले 9 फीसदी कम दर्ज हुए.

कोरोना मामलों में गिरावट

कोविड-19 महामारी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, WHO ने बताया कि पिछले सप्ताह दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 53 लाख मामले आए हैं जबकि संक्रमण से 14,000 लोगों की मौत हुई है. WHO ने कहा कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र को छोड़कर दुनिया के सभी क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आ रही है.

अमेरिका में 15 फीसदी गिरावट

अफ्रीका में कोविड से होने वाली मौतों में 183 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है जबकि यूरोप में इनमें करीब एक तिहाई (33 फीसदी) और अमेरिका में 15 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है.

WHO ने दी चेतावनी

इसके बावजूद, WHO ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 के मामले पूरी तरह से सामने नहीं आ रहे हैं, क्योंकि कई देशों ने अपनी जांच में कमी कर दी है और वायरस की निगरानी के लिए ‘प्रोटोकॉल’ का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे वास्तविकता से बहुत कम मामले सामने आ रहे हैं.

ओमिक्रॉन BA.5 वेरिएंट के 70 फीसदी मामले

WHO ने कहा कि पूरी दुनिया में इस वक्त संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन BA.5 वेरिएंट के आ रहे हैं और दुनिया भर में संक्रमण के करीब 70 फीसदी मामले इसी के हैं. पिछले महीने ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 99 प्रतिशत मामले ओमिक्रॉन के अलग-अलग वेरिएंट के हैं.

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए वैक्सीन मंजूर

इस सप्ताह की शुरुआत में फाइजर ने अमेरिकी नियामक अधिकारियों से कहा था कि वे कंपनी के नई वैक्सीन को मंजूरी दे दें, जिनकी मदद से ओमिक्रॉन के नये वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 से बचाव संभव है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने वैक्सीन निर्माताओं को आदेश दिया था कि वे अपनी वैक्सीन में बदलाव करके उन्हें बीए.4 और बीए.5 से लड़ने योग्य बनाएं.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news