RAF ने लीं दुनिया के सबसे बड़े Iceberg की तस्वीरें, दक्षिण जॉर्जिया से है 200 किलोमीटर दूर
Advertisement

RAF ने लीं दुनिया के सबसे बड़े Iceberg की तस्वीरें, दक्षिण जॉर्जिया से है 200 किलोमीटर दूर

4,700 वर्ग किलोमीटर यानि की दक्षिण जॉर्जिया से बड़े इस द्रव्यमान के कारण आने वाले वर्षों में वन्य जीव आबादी पर विनाशकारी प्रभाव का डर है. यह हिमशैल (iceberg) आकार में मैनहट्टन (Manhattan) से 80 गुना अधिक बड़ा है.

A68A, दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड (सौजन्य: BFSAI)

नई दिल्ली: यूनाइटेड किंगडम (UK) के रॉयल एयर फोर्स (RAF) ने दुनिया के सबसे बड़े हिमखंड  (icebergs) की तस्वीरें ली हैं. RAF के A400 ने विशाल हिमखंड A68a का निरीक्षण करने के लिए उड़ान भरी. इस दौरान ली गई तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि हिमखंड में कई दरारें पड़ चुकी हैं. यह हिमखंड जलमार्ग के नीचे फैली सुरंगों जैसा लगता है.

  1. RAF ने लीं सबसे बड़े हिमशैल की तस्वीरें
  2. मैनहट्टन से 80 गुना बड़ा है यह हिमशैल
  3. वैश्विक जलवायु पर पड़ेगा विपरीत असर

ब्रिटिश सेना ने लिया हालात का जायजा
वर्तमान में विशाल हिमशैल A68a दक्षिण जॉर्जिया के ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र से लगभग 200 किलोमीटर दूर है. दक्षिण अटलांटिक द्वीप ब्रिटिश सेना (BFSAI) के विमानों द्वारा मौजूदा स्थिति का आंकलन किया गया है. BFSAI के फेसबुक पोस्ट में 1312 फ्लाइट के ऑफिसर कमांडिंग स्क्वाड्रन लीडर माइकल विल्किंसन ने कहा, ‘सैटेलाइट ट्रैकिंग द्वारा निर्देशित, A400M मौसम के अनुसार और हिमखंड के और करीब पहुंच सकता है.’

साउथ जॉर्जिया से 200 किलोमीटर दूर
 बता दें, दुनिया का सबसे बड़ा हिमशैल (icebergs) दक्षिण अटलांटिक द्वीप ओएसिस (South Atlantic island oasis) के साथ टकराव के रास्ते पर है. इस कारण पेंगुइन, सील और क्रिल सहित अन्य वन्य जीवन के लिए खतरा पैदा हो गया है. जुलाई 2017 में अंटार्कटिका की लार्सन सी आइस शेल्फ (Antarctica Larsen C Ice Shelf ) से टूट चुका ‘A68a’ हिमखंड वर्तमान में ब्रिटिश जॉर्जिया टेरिटरी ऑफ साउथ जॉर्जिया से 200 किलोमीटर की दूरी पर है.

यह भी पढ़ें: खतरे की घंटी! मैनहट्टन से 80 गुना बड़ा हिमशैल, मुसीबत में आ सकती है दुनिया

इतना बड़ा है आकार
यदि 4,700 वर्ग किलोमीटर (1,815 वर्ग मील) यानि की दक्षिण जॉर्जिया से बड़ा यह द्रव्यमान अपने मौजूदा रास्ते पर रहता है तो कुछ ही समय में द्वीप के तटों तक पहुंच जाएगा. वैज्ञानिकों को डर है कि आने वाले वर्षों में इसका वन्य जीव आबादी पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है. यह हिमशैल आकार में मैनहट्टन से 80 गुना अधिक बड़ा है.

VIDEO

Trending news