Russia Ukraine War: जंग के बीच यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश PM जॉनसन, हथियार खरीदने के लिए देंगे फंड
Advertisement

Russia Ukraine War: जंग के बीच यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश PM जॉनसन, हथियार खरीदने के लिए देंगे फंड

Russia Ukraine War: रूस से जारी जंग के बीच ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन अचानक यूक्रेन पहुंच गए हैं. उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति को हथियार खरीदने के लिए फंड देने का ऐलान किया है.

Russia Ukraine War: जंग के बीच यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश PM जॉनसन, हथियार खरीदने के लिए देंगे फंड

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को करीब डेढ़ महीने हो चुके हैं. इसके बावजूद अब तक नाटो देश यूक्रेन को बचाने के लिए रूस से भिड़ने का साहस नहीं दिखा सके हैं.

  1. जेलेंस्की से मिलने यूक्रेन पहुंचे जॉनसन
  2. हथियार खरीदने के लिए देंगे आर्थिक मदद
  3. ब्रिटेन करेगा मिसाइलों की सप्लाई

जेलेंस्की से मिलने यूक्रेन पहुंचे जॉनसन

इसी बीच यूक्रेनी (Ukraine) जनता के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) शनिवार को यूक्रेन की यात्रा पर पहुंचे. इस दौरान बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन की राजधानी कीव में राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ मीटिंग की. उन्होंने कहा कि रूस के लगातार हमलों के बीच ब्रिटेन अपने सहयोगी यूक्रेन की मदद करना चाहता है, जिससे वह अपनी रक्षा कर सके. 

हथियार खरीदने के लिए देंगे आर्थिक मदद

इस मुलाकात पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी अपना बयान जारी किया. बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात में ब्रिटेन की ओर से यूक्रेन को दिए जाने वाले दीर्घकालिक समर्थन और वित्तीय-सैन्य सहायता के नए पैकेज पर चर्चा होगी. इस यात्रा पर रवाना होने से पहले बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने यूक्रेन को उच्च क्षमता वाले सैन्य उपकरण खरीदने के लिए और 10 करोड़ पाउंड देने का ऐलान किया था. 

ब्रिटेन करेगा मिसाइलों की सप्लाई

बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार रात जर्मनी के चांसलर ओलाफ शाल्त्स के साथ बैठक की थी. इस बैठक के बाद हुई प्रेसवार्ता में जॉनसन ने कहा था कि वह यूक्रेनी सेना को विमान रोधी मिसाइल और अन्य 800 टैंक रोधी मिसाइल देंगे.

ये भी पढ़ें- रूस से तेल खरीदने पर बदला अमेरिका का स्टैंड? भारत को चेतावनी से किया इनकार

यूक्रेन में सैनिक भेजने से कर चुका इनकार

उन्होंने यूक्रेन (Ukraine) को और अधिक हेलमेट, रात को देखने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण व अन्य हथियार देने का भी वादा किया था. बताते चलें कि ब्रिटेन से गैर घातक 2 लाख सैन्य उपकरणों की खेप पहले ही यूक्रेन पहुंच चुकी है. हालांकि उसने और बाकी नाटो देशों ने रूस से लड़ने के लिए अपने सैनिकों को यूक्रेन की धरती पर उतारने से इस बार भी इनकार किया है.

LIVE TV

Trending news