Russia Ukraine War Updates: रूस- यूक्रेन में युद्ध का नया दौर शुरू, अब दोनों देश इस हथियार से एक-दूजे पर कर रहे वार
Advertisement
trendingNow11809085

Russia Ukraine War Updates: रूस- यूक्रेन में युद्ध का नया दौर शुरू, अब दोनों देश इस हथियार से एक-दूजे पर कर रहे वार

Russia Ukraine War News: रूस- यूक्रेन युद्ध के डेढ़ साल गुजर जाने के बावजूद दोनों देशों में से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. अब दोनों देश एक खास हथियार के जरिए एक-दूसरे को मटियामेट करने पर तुल गए हैं. 

 

Russia Ukraine War Updates: रूस- यूक्रेन में युद्ध का नया दौर शुरू, अब दोनों देश इस हथियार से एक-दूजे पर कर रहे वार

Russia Ukraine War Latest Updates: पिछले डेढ़ साल से जारी रूस- यूक्रेन युद्ध का नतीजा क्या होगा, इसके बारे में किसी को पता नहीं है. इसी बीच यूक्रेन की ओर से मॉस्को पर ड्रोन अटैक शुरू करने से रूस बुरी तरह चिढ़ गया है. उसने एक बार फिर यूक्रेन के खास ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमलों का दौर शुरू कर दिया है. गुरुवार को हुई रूसी गोलाबारी में यूक्रेन के खेरसॉन शहर में बना एक ऐतिहासिक चर्च क्षतिग्रस्त हो गया. उस चर्च में कभी 18वीं शताब्दी के उस मशहूर कमांडर के अंतिम अवशेष दफनाए गए थे, जिसने आधुनिक यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों पर रूसी नियंत्रण स्थापित किया और क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया था. 

इस खास व्यक्ति के रखे थे अवशेष

वर्ष 1781 में निर्मित खेरसॉन शहर का चर्च खास इमारतों में से एक है. यह कभी रूसी महारानी ‘कैथरीन द ग्रेट’ के पसंदीदा प्रिंस ग्रिगोरी पोटेमकिन की कब्रगाह थी. पोटेमकिन ने 1784 में क्रीमिया पर कब्जे की योजना बनाई थी. लेकिन इस शहर पर रूसी कब्जे के दौरान उनके अंतिम अवशेष पिछले साल हटा दिए गए थे. 

पिछले साल रूस को झेलनी पड़ी थी हार

करीब नौ महीने तक रूसी कब्जे में रहे खेरसॉन पर यूक्रेनी सेना (Russia Ukraine War Latest Updates) ने पिछले साल नवंबर में दोबारा अपना कब्जा जमा लिया था और यह क्रेमलिन के लिए एक शर्मनाक पराजय थी. यूक्रेन के कब्जे के साथ खेरसॉन तुरंत दक्षिण में युद्ध का अग्रिम मोर्चा बन गया और इसे रूस की ओर से तोप और ड्रोन के जरिए किए जा रहे घातक हमले का सामना करना पड़ रहा है.

ओडेसा पर दागे जा रहे हैं रॉकेट

यूक्रेन की आपात सेवा के मुताबिक रूस  (Russia Ukraine War Latest Updates) की ओर से दूसरे दौर की गोलाबारी के दौरान उसके चार कर्मचारी घायल हो गए, जो ‘सेंट कैथरीन्स कैथेड्रल’ में लगी आग बुझाने में शामिल थे. इससे पहले भी उसके 4 लोग घायल हो गए थे, जब रूस ने एक ट्रॉलीबस को निशाना बनाया था. यूक्रेन के ओडेसा शहर में पिछले सप्ताह हुए मिसाइल हमले में एक लोकप्रिय ऑर्थोडॉक्स कैथेड्रल चर्च को भी गंभीर नुकसान पहुंचा था. 

दोनों के बीच ड्रोन वार हुई तेज

यूक्रेनी वायुसेना ने कहा कि रूस  (Russia Ukraine War Latest Updates) ने कीव क्षेत्र पर 15 शाहिद ड्रोन से हमले किए, लेकिन सभी (ड्रोन) को मार गिराया गया. कीव क्षेत्र के गवर्नर रुसलन क्रावचेंको ने कहा कि हमले में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय ने भी बयान दिया कि मॉस्को पर हमला करने आए 6 यूक्रेनी ड्रोन को कालुगा क्षेत्र में मार गिराया गया, जो मॉस्को से 150 किलोमीटर दक्षिण में है. 

(एजेंसी इनपुट)

Trending news