Saudi Arabia के इस नए शहर में नहीं होगी कार और सड़कें, रह सकेंगे 10 लाख लोग
X

Saudi Arabia के इस नए शहर में नहीं होगी कार और सड़कें, रह सकेंगे 10 लाख लोग

सऊदी अरब (Saudi Arabia) एक ऐसा शहर बना रहा है, जहां कारें और सड़कें शहर का हिस्सा नहीं होंगी. इसके साथ ही यहां कार्बन उत्सर्जन भी शून्य होगा.

Saudi Arabia के इस नए शहर में नहीं होगी कार और सड़कें, रह सकेंगे 10 लाख लोग

नई दिल्ली: सऊदी अरब ने अपने भविष्य के शहर नियोम (NEOM) में एक नई परियोजना 'द लाइन' के निर्माण की घोषणा की है. इस शहर पर सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) व्यक्तिगत रूप से निगरानी रख रहे हैं. क्राउन प्रिंस ने अपने भाषण में इस बात की जानकारी दी.

शहर में नहीं होगी कार और सड़कें

सऊदी अरब (Saudi Arabia) की 'द लाइन' 170 किलोमीटर की आधारभूत संरचना परियोजना होगी, जो शहर के विभिन्न समुदायों को जोड़ती है. इस परियोजना की खासियत है कि कारें और सड़कें शहर का हिस्सा नहीं होंगी. इसके साथ ही यहां कार्बन उत्सर्जन भी शून्य होगा.

शहर में 10 लाख लोग रह सकेंगे

परियोजना की घोषणा करते हुए, मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) ने कहा, 'हमें एक पारंपरिक शहर की अवधारणा को भविष्य के रूप में बदलने की जरूरत है. NEOM के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में मैं आपके सामने 'द लाइन' शहर प्रस्तुत करता हूं. 170 किलोमीटर की लंबाई वाले शहर में 10 लाख लोग रह सकते हैं, जहां शून्य कारों, शून्य सड़कों और शून्य कार्बन उत्सर्जन के साथ प्रकृति का 95% संरक्षण कर सकते हैं.'

लाइव टीवी

'प्रदूषण से हर साल 70 लाख लोगों की मौत'

प्रिंस ने कहा, 'बढ़ते CO2 उत्सर्जन और समुद्र के स्तर के कारण 2050 तक एक अरब लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट होना होगा. 90 प्रतिशत लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं. हमें विकास के लिए प्रकृति का त्याग क्यों करना चाहिए? प्रदूषण की वजह से हर साल 70 लाख लोगों की मौत क्यों होनी चाहिए? ट्रैफिक दुर्घटनाओं के कारण हमें हर साल दस लाख लोगों को क्यों खोना चाहिए?'

पहली तिमाही में होगी प्रोजेक्ट की शुरुआत

'द लाइन' परियोजना का निर्माण कार्य इस साल की पहली तिमाही में शुरू हो जाएगा. नियोम (NEOM) में एक उच्च गति वाले सार्वजनिक परिवहन सिस्टम होगा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी. यहां स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र और हरियाली जैसी सुविधाएं होंगी.

Trending news