करोड़पति बिजनेसमैन ने नौकरानी पर लगाया ऐसा आरोप, हर जगह हो रही थू-थू

2016 में ल्‍यू के परिवार ने पार्ती लियानी को यह कहकर काम से निकाल दिया था कि उसने घड़ियां और कपड़े सहित $24,800 डॉलर (करीब 18 लाख रुपये) के सामान की चोरी की है. नौकरानी ने आरोपों से इनकार किया लेकिन उसे मामले में दोषी पाकर 2 साल की सजा भी सुना दी गई.

करोड़पति बिजनेसमैन ने नौकरानी पर लगाया ऐसा आरोप, हर जगह हो रही थू-थू
ल्‍यू और उनकी नौकरानी पार्ती लियानी (एएफपी)

सिंगापुर: चांगी एयरपोर्ट ग्रुप के चेयरमैन ल्‍यू मुन लियोंग (Liew Mun Leong) और उनकी पूर्व नौकरानी पार्ती लियानी के बीच चले कोर्ट केस ने पूरे सिंगापुर में विरोध की लहर दौड़ा दी है. इस मामले के चलते सिंगापुर (Singapore) के एयरपोर्ट ऑपरेटर के अध्यक्ष को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, जज ने उस नौकरानी को बरी कर दिया है जिसपर ल्‍यू के परिवार ने चोरी का आरोप लगाया था. इतना ही नहीं जज ने भी इस केस की आलोचना की है. 

ल्‍यू मुन लियोंग से जुड़े इस मामले ने उस सिस्‍टम पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं जिसने कम सैलरी पर काम करने वाले घरेलू नौकरों की तुलना में राज्‍य के मशहूर बिजनेसमैन के पक्ष में निर्णय दिया. विरोध के चलते 74 वर्षीय ल्‍यू ने गुरुवार देर रात ग्रुप के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा की और कहा है कि 'मैं अपनी मौजूदा स्थिति से विचलित नहीं होना चाहता हूं.' उन्होंने कहा कि वह कई अन्य कंपनियों के पदों से भी हट रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: भारतीय सेना के पराक्रम से खौफ में चीन, लद्दाख पर तैनाती हुई तो रोने लगे चीनी सैनिक!

ये है मामला 
2016 में ल्‍यू के परिवार ने पार्ती लियानी को यह कहकर काम से निकाल दिया था कि उसने घड़ियां और कपड़े सहित $24,800 डॉलर (करीब 18 लाख रुपये) के सामान की चोरी की है. नौकरानी ने आरोपों से इनकार किया लेकिन उसे मामले में दोषी पाकर 2 साल की सजा भी सुना दी गई. इसके बाद उच्च न्यायालय में की गई अपील में न्यायाधीश ने इस फैसले को पलट दिया और कहा कि ल्‍यू फैमिली का उसके खिलाफ आरोप दायर करने का 'मकसद अनुचित' था.

दरअसल, अदालत ने सुनवाई में पाया कि नौकरानी अधिकारियों के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराने वाली थी कि उससे व्यवसायी के घर के अलावा ल्‍यू के बेटे के घर और कार्यालय की भी सफाई करवाई जाती है, जो कि अवैध है. जज ने कहा कि इससे पता चलता है कि इन चोरी के आरोपों के पीछे मकसद सही नहीं था. साथ ही जज ने ल्‍यू के बेटे कार्ल की विश्‍वसनीयता पर भी सवाल उठाए. 

ये भी पढ़ें- मलेशिया में हिजाब के खिलाफ महिला की लड़ाई, सिंगापुर में हिजाब पहनने की जिद!

पूरा सिंगापुर कर रहा आलोचना 
जजमेंट आने के बाद ल्‍यू ने एक बयान में कहा, 'मेरे परिवार और मैंने पुलिस के साथ पूरा सहयोग किया और आवश्यकता होने पर बयान और सबूत दिए. हम अदालत के फैसले का सम्मान करते हैं.' 

अदालत के फैसले के बाद सिंगापुर में ल्‍यू को लेकर खासी नाराजगी है. सोशल मीडिया पर लोग सिस्‍टम की और ल्‍यू की आलोचना कर रहे हैं. एक फेसबुक यूजर ने लिखा है कि इस मामले को लेकर वह बेहद नाराज है. उसने लिखा, 'उन्होंने न केवल खुद को शर्मिंदा किया बल्कि सीएजी (Changi Airport Group) और सिंगापुर को शर्मसार किया है.'

बता दें कि इस संपन्न फायनेंशियल हब में ढाई लाख से ज्‍यादा घरेलू नौकर रहते हैं. ये ज्यादातर इंडोनेशिया जैसे गरीब एशियाई देशों से आते हैं और सिंगापुर के नागरिक के औसत वेतन से भी काफी कम वेतन पाते हैं.