चांद की सतह पर मिला पानी, जानिए नासा ने किस रहस्यों से उठाया पर्दा
Advertisement

चांद की सतह पर मिला पानी, जानिए नासा ने किस रहस्यों से उठाया पर्दा

सोफिया ने चंद्रमा के दक्षिणी गोलार्ध स्थित और धरती से दिखाई देने वाले सबसे बड़े गड्ढों में से एक क्लेवियस क्रेटर में पानी के अणुओं (एच2ओ) का पता लगाया है. 

नासा ने चांद की सतह पर पानी होने की पुष्टि की है...

वाशिंगटन : नासा ने बड़ा खुलासा करते हुए पहली बार चांद में पर्याप्त रूप से पानी होने की पुष्टि की है. माना जा रहा है कि चांद की सतह पर मौजूद पानी की खोज भविष्य के मून मिशन के लिए वरदान साबित होगी. इस पानी की खोज नासा की स्ट्रेटोस्फियर ऑब्जरवेटरी फॉर इंफ्रारेड एस्ट्रोनॉमी (सोफिया) ने की है. चंद्रमा की सतह पर यह पानी सूरज की किरणें पड़ने वाले इलाके में खोजी गई है. 

नेचर एस्ट्रोनॉमी के नवीनतम अंक की रिपोर्ट
सोफिया ने चंद्रमा के दक्षिणी गोलार्ध स्थित और धरती से दिखाई देने वाले सबसे बड़े गड्ढों में से एक क्लेवियस क्रेटर में पानी के अणुओं (एच2ओ) का पता लगाया है. नासा के मुताबिक चांद की सतह के पिछले परीक्षणों  के दौरान हाइड्रोजन के अवयव मौजूद होने का खुलासा हुआ था लेकिन तब हम हाईड्रोजन और पानी के निर्माण के लिए जरूरी अवयव हाइड्रॉक्सिल (OH) की गुत्थी नहीं सुलझा पाए थे. लेकिन ताजा शोध में पानी मौजूद होने की पुष्टि हो चुकी है. एजेंसी ने अपनी खोज के नतीजे नेचर एस्ट्रोनॉमी के नवीनतम अंक में प्रकाशित किए गए हैं.

सहारा रेगिस्तान से 100 गुना कम पानी
नेचर एस्ट्रोनॉमी के ताजा अंक में प्रकाशित अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्थान के डेटा से 100 से 412 पार्ट प्रति मिलियन की सांद्रता में पानी का पता चला है. तुलनात्मक रूप में सोफिया ने चंद्रमा की सतह पर जितनी पानी की खोज की है उसकी मात्रा अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान में मौजूद पानी की तुलना में 100 गुना कम है. छोटी मात्रा के बावजूद यह खोज नए सवाल उठाती है कि चंद्रमा की सतह पर पानी कैसे बनता है. इससे भी बड़ा सवाल कि यह चंद्रमा के कठोर और वायुमंडलहीन वातावरण में कैसे बना रहता है.

नासा का मानव मिशन 2024
पानी जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है. नासा अपने आर्टेमिस प्रोग्राम के जरिए चांद की सतह पर 2024 तक इंसानों को पहुंचाना चाहता है. इसके जरिए चांद की सतह पर मानव गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा. वहीं चांद पर मौजूद इंसान उन क्षेत्रों का पता लगाएंगे जहां पहले कोई नहीं पहुंचा है या जो अब तक अछूते रहे हैं.

LIVE TV
 

Trending news