उत्तर कोरिया संग शिखर बैठक की तैयारी में दक्षिण कोरिया, बना रहा 3 मंजिला इमारत
Advertisement
trendingNow1383796

उत्तर कोरिया संग शिखर बैठक की तैयारी में दक्षिण कोरिया, बना रहा 3 मंजिला इमारत

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "कुछ पुननिर्माण व तैयारियां सम्मेलन के लिए की जा रही हैं, जो अप्रैल में पीस हाउस में आयोजित किया जाएगा.

अप्रैल में होने वाला अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन 11 सालों में पहली बार हो रहा है.(फाइल फोटो)

सियोल: दक्षिण कोरियाई सरकार एक इमारत की मरम्मत का कार्य कर रही है, जिसमें राष्ट्रपति मून जे-इन व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच अप्रैल में शिखर सम्मेलन आयोजित होगा. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "कुछ पुननिर्माण व तैयारियां सम्मेलन के लिए की जा रही हैं, जो अप्रैल में पीस हाउस में आयोजित किया जाएगा. " यह इमारत तथाकथित संयुक्त सुरक्षा इलाके के दक्षिण कोरिया की तरफ स्थित है. यह दोनों कोरिया के बीच सैन्य क्षेत्र के केंद्र में है और यह एक मात्र बिंदु है, जहां दोनों तरफ के सैनिक आमने-सामने होते हैं .

  1. पीस हाउस एक तीन मंजिला इमारत है, जिसका निर्माण 1989 में हुआ था
  2. यह इमारत संयुक्त सुरक्षा इलाके के दक्षिण कोरिया की तरफ स्थित है
  3. पीस हाउस  में कई उच्चस्तरीय अंतर कोरियाई बैठकें हो चुकी हैं

पीस हाउस एक तीन मंजिला इमारत है, जिसका निर्माण 1989 में हुआ था. इसमें कई उच्चस्तरीय अंतर कोरियाई बैठकें हो चुकी हैं. इसमें जनवरी में हुई एक बैठक भी शामिल है, जिसमें उत्तर कोरिया के शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भागीदारी पर चर्चा की गई. शीतकालीन ओलंपिक खेल दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग काउंटी में आयोजित किए गए थे .

यह भी पढ़ें- दक्षिण कोरिया से बातचीत के लिए तैयार उत्तर कोरिया, किम जोंग से मिल सकते हैं मून

खेलों के दौरान दोनों कोरियाई देशों के बीच मैत्री के कारण किम व मून के बीच शिखर सम्मेलन की बातचीत हुई और दूसरी बातचीत उत्तर कोरिया के नेता व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मई में संभव है, जिसमें उत्तर कोरियाई शासन के परमाणु निशस्त्रीकरण पर चर्चा होगी .अप्रैल में होने वाला अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन 11 सालों में पहली बार हो रहा है, जबकि मई में होने वाली बैठक उत्तर कोरिया व अमेरिका के बीच सात दशक के विवाद के बाद पहली वार्ता होगी . 

दक्षिण कोरिया से बातचीत के लिए तैयार उत्तर कोरिया
आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया ने शनिवार (24 मार्च) को कहा था कि उत्तर कोरिया ने अगले सप्ताह उच्चस्तरीय अंतर कोरियाई वार्ता के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. सीएनएन के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि यह वार्ता 29 मार्च को होगी. दक्षिण कोरिया ने पहले कोरियाई विसैन्यीकृत क्षेत्र में पानमुन्जोम गांव में इस वार्ता को आयोजित करने का प्रस्ताव रखा था. उत्तर कोरिया का कहना है कि इस वार्ता में पीसफुल रीयूनिफिकेशन ऑफ द फादरलैंड कमिटी के अध्यक्ष री सोन क्वोन के नेतृत्व में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा.

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के चो योंग योन के नेतृत्व में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भाग लेगा. यह ऐलान दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के अमेरिका, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की बैठक की संभावनाओं के एक दिन बाद किया गया है. मून ने कहा था कि अगले महीने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के साथ होने वाली ऐतिहासिक वार्ता से पहले बातचीत जारी है. मून अप्रैल में किम जोंग उन से मुलाकात कर सकते हैं. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news