20 गुब्बारे, 3 लाख पर्चो ने दो देशों की दुश्मनी में लगा दी और आग, सीमा पर चल रही धड़ाधड़ गोलियां
Advertisement
trendingNow12302208

20 गुब्बारे, 3 लाख पर्चो ने दो देशों की दुश्मनी में लगा दी और आग, सीमा पर चल रही धड़ाधड़ गोलियां

South Korea tension with North Korea: आपने कभी सुना है कि किसी दो देशों के बीच में गुब्बारे और पर्चे को लेकर जंग शुरू हो जाए. अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता रहे हैं कि इन दिनों दुनिया के दो देशों में जबरदस्त तनाव बना हुआ है. सीमा पर गोलियां चल रही हैं. दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं. आइए जानते हैं पूरा मामला. 

20 गुब्बारे, 3 लाख पर्चो ने दो देशों की दुश्मनी में लगा दी और आग, सीमा पर चल रही धड़ाधड़ गोलियां

South Korea warning North Korean soldiers: एक तरफ जून के महीने में भारत के लोग गर्मी से परेशान हैं, तो वहीं दूसरी तरफ दुनिया के दो देश दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया सीमा पर लड़ रहे हैं, सबसे खास बात इन दोनों देशों के तनाव में गुब्बारे और पर्चे ने अलग भी भूमिका निभाई है. 

आइए जानते हैं सबसे पहले पूरा मामला
उत्तर कोरिया के सैनिक दक्षिण कोरिया की सीमा में घुसे
दक्षिण कोरियाई सेना ने शुक्रवार को कहा कि जून महीने ही तीन बार उत्तर कोरियाई सैनिकों ने सीमा पार करने की कोशिश की, जिसके बाद दक्षिण कोरियाई सेना ने चेतावनी के तौर पर धड़ाधड गोलियां चलाईं.  यह घटनाएं ऐसे समय में हुई है जब रूस और उत्तर कोरिया के बीच रक्षा समझौते ने पूरे क्षेत्र में चिंता पैदा कर दी है.

सैनिकों ने चलाई गोलियां
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि उत्तर कोरिया के कई सैनिक सीमा के उत्तरी भाग में अज्ञात निर्माण कार्य में लगे हुए हैं. उन्होंने बताया कि ये सैनिक बृहस्पतिवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजे दोनों देशों को विभाजित करने वाली सैन्य सीमा में थोड़ी दूर तक घुस आये थे. दक्षिण कोरियाई सेना ने चेतावनी देते हुए गोलियां चलाईं, जिसके बाद उत्तर कोरियाई सैनिकों को वापस होना पड़ा. 

गुब्बारे में पर्चे भरकर सीमा पार भेजा गया
न्यूज एजेंसी एपी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरियाई कार्यकर्ताओं के एक समूह ने इस तनाव के लिए गुब्बारों को जिम्मेदार बताया है, समूह ने शुक्रवार को बातचीत में बताया कि  उसने उत्तर कोरिया की ओर फिर से उत्तर कोरिया के लिए  दुष्प्रचार पर्चे से भरे गुब्बारे उड़ाए हैं. दक्षिण कोरियाई नागरिक समूह ने कहा कि उसने बृहस्पतिवार रात को दक्षिण कोरिया के सीमावर्ती शहर पाजू से 20 गुब्बारे उड़ाए, जिसमें तीन लाख पर्चे, दक्षिण कोरियाई पॉप गाने व टीवी नाटकों के साथ पांच हजार यूएसबी स्टिक और अमेरिकी डॉलर वाले बिल की तीन हजार पर्चियां थीं. 

गुब्बारें ने बढ़ा दी दुश्मनी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देशों द्वारा एक दूसरे के विरुद्ध जो प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए गुब्बारे में पर्चे और सामान भेजे गए, उससे दोनों देशों के बीच और दुश्मनी बढ़ गई है. इसके पहले दक्षिण कोरिया को परेशान करने वाली हरकतें की जाती रही हैं. हाल ही में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के प्रांतों में कचरों से भरे गुब्बारे भी गिराए गए थे. इसके बाद अब सीमा पर गोली चलने की खबर सामने आ गई है.

दक्षिण कोरिया-उत्तर कोरिया में बहुत पुरानी है दुश्मनी 
बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट  के मुताबिक साल 1953 में एक युद्धविराम के साथ कोरियाई युद्ध ख़त्म हुआ था, जिसमें दोनों पक्षों ने असैन्य क्षेत्र के अंदर, उसके ज़रिए या उसके ख़िलाफ़ कोई भी दुश्मनी भरा काम न करने की प्रतिज्ञा ली थी, लेकिन आख़िर में कोई शांति समझौता नहीं हो पाया था. 2024 के शुरुआत में किम जोंग ने दक्षिण कोरिया को अपना सबसे बड़ा दुश्मन क़रार दिया था. दोनों देशों के बीच लगातार सीमा पर और एक दूसरे पर जुबानी जंग चल ही रही होती है. 

Trending news