अब बराक ओबामा और हॉलीवुड सेलिब्रिटी के नाम से जानी जाएंगी मकड़ियां
Advertisement

अब बराक ओबामा और हॉलीवुड सेलिब्रिटी के नाम से जानी जाएंगी मकड़ियां

वैज्ञानिकों ने ‘स्माइली फेस्ड’ मकड़ियों की 15 नई प्रजातियों का पता लगाया है और उनको डेविड एटनबोरो, बराक ओबामा, मिशेल ओबामा, लियोनार्डो डि’केप्रियो और बेर्नी सैंडर्स आदि नाम दिए हैं.

ओबामा के नाम पर मकड़ी का नामकरण (प्रतीकात्मक फोटो)

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने ‘स्माइली फेस्ड’ मकड़ियों की 15 नई प्रजातियों का पता लगाया है और उनको डेविड एटनबोरो, बराक ओबामा, मिशेल ओबामा, लियोनार्डो डि’केप्रियो और बेर्नी सैंडर्स आदि नाम दिए हैं. इन नई प्रजातियों की खोज संबंधी यह अध्ययन लिनेन सोसायटी के जूलॉजिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

  1. ओबामा के नाम पर मकड़ी का नामकरण
  2. मकड़ियों को मिले सेलिब्रिटीज के नाम
  3. 15 नई प्रजातियों का पता लगाया गया

अमेरिका के वेरमोंट विश्वविद्यालय में प्रोफेसर इंगी आगनार्सोन का कहना है, ‘‘इन मकड़ियों का नामकरण करते वक्त मैं और विद्यार्थी मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन के लिए लड़ने वाले लोगों, और दुनिया को बेहतर स्थान बनाने में जुटे नेताओं व कलाकारों को सम्मानित करना चाहते थे.’’ ऐसे में हमनें इन लोगों के नाम चुनें.

मिली दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी
इंडोनेशिया में के वैज्ञानिकों ने देश के बोर्नियो वर्षा वन में दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी को खोज निकालने का दावा किया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सामाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि बोर्मियन पिग्मी गिलहरी या एक्सिलिससियुरस एक्सीलिस नामक इस गिलहरी को दक्षिण कालीमंतन प्रांत के मेरातस पर्वत में पाया गया. उन्होंने कहा, "सबसे अश्चर्यजनक तथ्य यह है कि अद्वितीय और लुप्तप्राय प्रजातियों में से एक यह दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी मेरातस पर्वत क्षेत्र में है."  यह प्राजाति 16 सितम्बर को एक अभियान के दौरान मिली. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news