इंडो-यूएस संबंधों को मजबूती ओबामा की ‘वास्तविक प्राथमिकता’ थी : व्हाइट हाउस
Advertisement

इंडो-यूएस संबंधों को मजबूती ओबामा की ‘वास्तविक प्राथमिकता’ थी : व्हाइट हाउस

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने को ‘वास्तविक प्राथमिकता’ बताया और चरमपंथ से लड़ने तथा आर्थिक संबंध बढ़ाने के लिए प्रभावी तरीके से काम करने पर जोर दिया।

इंडो-यूएस संबंधों को मजबूती ओबामा की ‘वास्तविक प्राथमिकता’ थी : व्हाइट हाउस

वॉशिंगटन : अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने को ‘वास्तविक प्राथमिकता’ बताया और चरमपंथ से लड़ने तथा आर्थिक संबंध बढ़ाने के लिए प्रभावी तरीके से काम करने पर जोर दिया।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने राष्ट्रपति के प्रवक्ता के तौर पर कल अपने अंतिम संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘राष्ट्रपति ओबामा ने भारत के साथ हमारे संबंधों को मजबूत करने को वास्तविक प्राथमिकता के तौर पर रखा।’ उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति का मानना है कि इससे हमारे आर्थिक हित और राष्ट्रीय सुरक्षा के हित सधते हैं और यह भारतीय प्रधानमंत्री के राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल के दौरान दौरे तथा ओबामा के भारत दौरे से साबित होता है।’ 

ओबामा के आठ वर्ष के कार्यकाल के दौरान वह अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जिन्होंने दो बार भारत का दौरा किया और साथ ही ओवल कार्यालय में भारतीय नेताओं की कई बार अगवानी की। इसमें तीन बार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और दो बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगवानी शामिल है।

ओबामा ने मोदी से पहली बार सितम्बर 2014 में बैठक के बाद करीब आठ बार मुलाकात की। अर्नेस्ट ने कहा, ‘राष्ट्रपति ओबामा का निश्चित तौर पर मानना है कि हमने दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने में महत्वपूर्ण प्रगति की और उम्मीद है कि अगले प्रशासन में भी प्रगति जारी रहेगी।’

Trending news