Hong Kong में सिगरेट पीने वालों के खिलाफ जनता लेगी एक्शन, सरकार ने बनाई ये व्यवस्था
Advertisement

Hong Kong में सिगरेट पीने वालों के खिलाफ जनता लेगी एक्शन, सरकार ने बनाई ये व्यवस्था

Stare at smokers: धूम्रपान (Smoking) यानी सिगरेट (Cigarette) की लत से देश की जनता को निजात दिलाने के लिए हॉन्ग कॉन्ग सरकार (Hong Kong Government) ने एक दिलचस्प मुहिम की शुरुआत की है. सामाजिक सुधार से जुड़ी इस मुहिम को देश को टोबैको फ्री करने की दिशा में उठाए गए एक सकारात्मक कदम की तरह देखा जा रहा है.

Hong Kong में सिगरेट पीने वालों के खिलाफ जनता लेगी एक्शन, सरकार ने बनाई ये व्यवस्था

Hong Kong News: हॉन्ग कॉन्ग धीरे-धीरे टोबैको फ्री देश होने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है. दरअसल सीधे-सीधे कानून बनाकर सख्ती करने के बजाए यहां की सरकार और प्रशासन ने जिस तरह के सराहनीय फैसले ले रही है, उसकी चर्चा अब पूरी दुनिया में हो रही है. यहां पर सिगरेट की लत से जनता को निजात दिलाने के लिए सरकार ने एक दिलचस्प मुहिम की शुरुआत की है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि सार्वजनिक जगहों पर जो भी लोग सिगरेट पीते हुए दिखाई दें उन्हें लोग घूरकर या हिकारत भरी हेय दृष्टि से देखें.

सिगरेट पीने वालों को घूरें: सरकार

ऐसी अपील करने के पीछे सरकार का मानना है कि सिगरेट पीने वाले लोगों की तरफ घूरने से उन्हें यह महसूस होगा कि उनका यह कृत्य बिल्कुल गलत है. इस तरह वो भविष्य में पब्लिक प्लेस में ऐसा नहीं करेंगे. ऐसा करने से धीरे धीरे उनकी स्मोकिंग में कमी आएगी. इस फैसले के पीछे यह भी माना जा रहा है कि दूसरों को स्मोकिंग करते देख सिगरेट पीने वालों में वैसा करने की क्रेविंग बढ़ जाती है. ऐसे में इस तरह की मुहिम चलाने से धीरे-धीरे उसके नतीजे आने लगेंगे.

स्मोकर्स को चेतावनी

हांगकांग के हेल्थ सेकेट्री ने हाल ही में विधान परिषद की हेल्थ सर्विस पैनल की एक बैठक में कहा था कि अगर धूम्रपान करने वालों को हर कोई लोग घूरते हैं तो वो कोई रिएक्शन नहीं दे सकते हैं. उनका मानना है कि इस फैसले यानी सिगरेट पीने वालों को घूरने से समाज में नॉन स्मोकिंग कल्चर को बढ़ावा मिलेगा.

जनता से अपील

स्वास्थ्य विभाग के सचिव के मुताबिक सिगरेट सभी की सेहत को नुकसान पहुंचाती है. सिगरेट का धुंआ उन लोगों को भी नुकसान पहुंचाता है जो सिगरेट नहीं पीते हैं. ऐसे में हेल्थ सेकेट्री ने बैठक में अपनी बात को दोहराते हुए कहा, 'कोई भी शख्स अगर किसी स्मोकर को किसी सार्वजनिक जगह पर सिगरेट पीते हुए देखे तो उन्हें घूरकर देखें.'

Trending news