Afghanistan: ISI चीफ के पहुंचते सरकार गठन की कवायद तेज, Taliban ने दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow1980083

Afghanistan: ISI चीफ के पहुंचते सरकार गठन की कवायद तेज, Taliban ने दिया बड़ा बयान

पाकिस्तान के आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद की यात्रा के बीच तालिबान ने नई सरकार के जल्द गठन की घोषणा की है. साथ ही अफगानिस्तान (Afghanistan) में  घरेलू उड़ानें फिर से शुरू कर दी गई हैं.

 

फाइल फोटो.

काबुल: तालिबान (Taliban) की तरफ से सरकार गठन को लेकर बयान आया है. तालिबान का कहना है, 'विदेशी ताकतों ने देश छोड़ दिया है और भविष्य की सरकार की घोषणा के रास्ते में अब कोई बाधा नहीं है, जल्द ही सरकार का गठन होगा. अब हम पूरी तरह से स्वतंत्र अफगानिस्तान में हैं.' इस बीच अफगानिस्तान (Afghanistan) की एयरलाइन एरियाना अफगान एयरलाइंस ने घरेलू उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं और मनी एक्सचेंज बाजार भी खुल गए हैं.

  1. तालिबान ने किया नई सरकार के जल्द गठन का ऐलान
  2. कहा- अब हम पूरी तरह से स्वतंत्र अफगानिस्तान में हैं
  3.  ISI चीफ Lt Gen फैज हामिद की यात्रा के बीच आया बयान

'सभी वर्गों की होगी भागीदारी'

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा, अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार होगी और इसमें सभी वर्गों की भागीदारी होगी. नई सरकार पर समांगानी की टिप्पणी पाकिस्तान के आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद की यात्रा के बीच आई है. हामिद शनिवार को वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ काबुल पहुंचे थे. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक हामिद तालिबान के निमंत्रण पर काबुल पहुंचे. बता दें, दो दिन पहले ही नई सरकार के गठन को लेकर ऐलान होना था लेकिन टाल दिया गया. अब एक फिर तालिबान का बयान आया है.

डोमेस्टिक फ्लाइट सर्विस शुरू

वहीं अफगानिस्तान की एयरलाइन एरियाना अफगान एयरलाइंस ने 31 अगस्त को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद पहली बार घरेलू उड़ानें फिर से शुरू की हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टोलो न्यूज के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा, 'एरियाना अफगान एयरलाइंस ने काबुल से हेरात, मजार-ए-शरीफ और कंधार शहरों के लिए अपनी उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं.' एक अन्य स्थानीय प्राइवेट एयरलाइन, काम एयर ने खराब हालात के डर से अपनी फ्लाइट काबुल एयरपोर्ट से ईरान के मशहद शहर में ट्रांसफर कर दीं.

यह भी पढ़ें: गिलानी के साथ 'दफन' हुए PAK के नापाक इरादे, बौखलाए इमरान ने BJP-RSS पर निकाली भड़ास

बैंकों के बाहर लगी भीड़

नई सरकार की तैयारी के बीच काबुल में मनी एक्सचेंज मार्केट भी फिर से खुल गया है. काबुल में व्यापारिक गतिविधियां भी सामान्य करने की कोशिश की जा रही है लेकिन अभी भी जीवन पटरी पर नहीं आया है. बैंक खोल दी गई हैं. काबुल में सरकारी और प्राइवेट बैंकों के बाहर लोगों की लंबी लाइनें लगी हुई हैं. लोगों को अपनी मर्जी के मुताबिक पैसे निकालने की इजाजत नहीं है. उन्हें केंद्रीय बैंक के आदेश के अनुसार साप्ताह में केवल 200 डॉलर या 20,000 अफगानी करेंसी ही मिलती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news