Joe Biden के नामांकन में शामिल इस बच्चे की ‘हकलाहट स्पीच’ ने सबका दिल जीत लिया, देखिये वीडियो

जो बिडेन (Joe Biden) भी पहले हकलाते थे, फिर वो आइरिश कवियों (Irish poets) की किताबें पढ़कर, और अपने भाषणों को फ्लैशलाइट (Flashlight) में शीशे के सामने प्रैक्टिस  (Practice) कर के इस समस्या पर काबू पाए.

Joe Biden के नामांकन में शामिल इस बच्चे की ‘हकलाहट स्पीच’ ने सबका दिल जीत लिया, देखिये वीडियो
फाइल फोटो

वाशिंगटन: जिस दिन डेमोक्रेटिक कन्वेंशन (Democratic Convention) में जो बिडेन (Joe Biden) अपना नामांकन कर रहे थे, उस रात एक 13 साल का बच्चा '2 मिनट की स्पीच' (Speech) के चलते स्टार (Star) बन गया. अपनी 2 मिनट की भावुक कर देने वाली स्पीच में इस बच्चे ने जो बिडेन (Joe Biden) के बारे में बताया. उसने बताया कि किस तरह जो बिडेन ने अपनी सलाह से उसकी 'हकलाहट' (Stutter) को खत्म करने में मदद की.

अमेरिका के डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (Democratic National Convention) में एक वीडियो चलाया गया जिसमें ब्रेडन हैरिंगटन (Braden Harrington) नाम के लड़के ने बताया कि वो इस साल के शुरू में जो बिडेन से न्यू हैम्पशायर (New Hampshire) में मिला था.

उस लड़के ने बताया कि, 'जो ने मुझसे कहा कि हम एक ही क्लब (Club) के सदस्य थे. हम हकलाने वालों का क्लब. ये जानकर मुझे बड़ी हैरान हुई कि कोई मेरे जैसा बंदा देश का वाइस प्रेसीडेंट (Vice president) तक बन गया.' डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जो बिडेन भी कभी हकलाते थे और उनके बचपन का निक नाम था ‘Dash’.

बिडेन ने अपने कैम्पेन (Campaign) के दौरान ये कहानी बताई कि कैसे उन्होंने आइरिश कवियों (Irish poets) की किताबें पढ़कर, और अपने भाषणों को फ्लैशलाइट (Flashlight) में शीशे के सामने प्रेक्टिस (Practice) कर- कर के इस हकलाहट (Stutter) की समस्या पर काबू पाया था.  

ये भी पढ़ें- Facebook Controversy: जानिए, थरूर को लेकर क्या है भाजपा का प्लान A और B

उस 13 साल के बच्चे ब्रेडन ने बताया कि बिडेन ने उसे उन आइरिश कवियों की कविताओं के बारे में भी बताया, जिसे वो जोर जोर से बोलकर पढ़ते थे और साथ ही वो तरीका भी बताया कि कैसे अपने भाषणों को वो उस तरीके से पढ़कर दोहराते थे.

हैरिंगटन ने कहा कि, 'मैं एक आम बच्चा हूं और बहुत ही कम समय में जो बिडेन ने मुझमें उस समस्या से निपटने के लिए आत्मविश्वास भर दिया, जिसने मुझे जिंदगी भर परेशान किया.' साथ ही ये भी कहा कि जो बिडेन (Joe Biden) केयर करते हैं, सोचिए वो हम सबके लिए क्या क्या कर सकते हैं.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.