उत्तर कोरियाई 'तानाशाह' किम जोंग की जिंदगी में 3 ताकतवर महिलाओं का क्या रोल?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (North Korea Leader KIM Jong Un) के बारे में कई तरह की जानकारियां सामने आती हैं. 38 वर्षीय किम जोंग उन के निजी जीवन में तीन ताकतवर और खूबसूरत महिलाओं का खास दखल है.

उत्तर कोरियाई 'तानाशाह' किम जोंग की जिंदगी में 3 ताकतवर महिलाओं का क्या रोल?
उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (North Korea Leader KIM Jong Un) के बारे में कई तरह की जानकारियां सामने आती हैं. 38 वर्षीय किम जोंग उन के निजी जीवन में तीन ताकतवर और खूबसूरत महिलाओं का खास दखल है. इनमें से एक उत्तर कोरिया में पॉप स्टार है.

कुछ वक्त पहले, किम की छोटी बहन किम यो जोंग, जो कि उत्तर के शक्तिशाली संगठन और मार्गदर्शन विभाग की प्रमुख हैं, ने मीडिया का बहुत ध्यान खींचा. कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि अगर किम की मृत्यु हो गई या बीमार होने के चलते पदभार संभालने की स्थिति में नहीं हैं, तो उनकी छोटी बहन जोंग उत्तर कोरिया की गद्दी संभाल सकती हैं.

हालांकि किम की पत्नी पत्नी री सोल-जू ने कभी भी लोगों का ध्यान नहीं खींचा. किम की री से अरेंज मैरिज हुई थी और दोनों के दो या तीन बच्चे हैं. री सोल-जू कभी सिंगर थीं. पूर्व सीआईए विश्लेषक जंग एच पाक ने अपनी नई किताब में दावा किया है कि किम खुद को उत्तर कोरिया का जॉन एफ कैनेडी मानता है और अपनी पत्नी को एक फैशनेबल जैकी कैनेडी के रूप में देखता है.

ये भी पढ़ें: भारत के एक्शन से घबराया पाकिस्तान, रेडियो पर देना लगा जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के पूर्व सदस्य, उत्तर कोरियाई विश्लेषक ब्रूस बेचटोल ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, 'मुझे नहीं लगता कि किम की पत्नी की कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं है, उनके प्रति सम्मान है.' उन्होंने आगे कहा, 'वह बहुत सुंदर है और मुझे लगता है कि किम के साथ कुछ भी हुआ तो वह और बच्चे सुरक्षित रहेंगे. वे उसे नहीं मारेंगे जैसे किम के चाचा को मार दिया गया था. वे उसे देश से निकाल सकते हैं.'

लेकिन किम की लाइफ में एक तीसरी महिला भी है जो पत्नी और बहन के रिश्ते में संदेह पैदा कर रही है. 43 साल की ह्योन सॉन्ग-वॉल को किम की मालकिन के रूप में लोग जानते हैं. ह्योन ऑल वुमेन मोरानबोंग बैंड की प्रमुख गायिका हैं, जिन्हें उत्तर कोरिया की स्पाइस गर्ल्स भी कहा जाता है. दिलचस्प बात यह है कि इस महीने की शुरुआत में किम की तरह, उसे भी लोगों ने मृत करार दिया था. लेकिन उसकी मौत के दावे भी फर्जी निकले.

कछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि किम और ह्योन के रिश्ते को किम के पिता ने तोड़ दिया था. हालांकि साल 2011 में उनकी मौत के बाद दोनों के बीच फिर से रोमांटिक रिश्ता जुड़ गया. जेसन ली, जो उत्तर कोरिया में जन्मे डिफेक्टर हैं, अब अमेरिका में रह रहे हैं ने कहा, 'ह्योन एक बहुत शक्तिशाली महिला है. वह निश्चित रूप से किम की पत्नी की तुलना में अधिक शक्तिशाली है, लेकिन वह बहन की तरह शक्तिशाली नहीं हो सकती है.'