Ukraine Embassy Attack: दूतावास में लेटर बम के बाद अब यूक्रेन को मिली 'खून' में भीगी ये चीज, मचा हड़कंप
topStories1hindi1466727

Ukraine Embassy Attack: दूतावास में लेटर बम के बाद अब यूक्रेन को मिली 'खून' में भीगी ये चीज, मचा हड़कंप

Letter Bomb Attack: अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह का विस्फोटक साधारण डाक से 24 नवंबर को स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज को भेजा गया था, लेकिन बम निरोधक दस्ते ने उसे डिफ्यूज कर दिया था. उन्होंने बताया कि कुछ दिनों में डाक के जरिये विस्फोटक भेजे जाने की पांच घटनाएं सामने आ चुकी हैं. 

Ukraine Embassy Attack: दूतावास में लेटर बम के बाद अब यूक्रेन को मिली 'खून' में भीगी ये चीज, मचा हड़कंप

Blast in Spain: स्पेन में यूक्रेन दूतावास में लेटर बम धमाके के एक दिन बाद देश के तीन डिप्लोमैटिक मिशन्स को धमकी भरे खत मिले हैं. ये खत लाल स्याही में भीगे हुए थे. इंटरफैक्स यूक्रेन ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से यह बात कही. एजेंसी ने बताया कि विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि घटनाएं यूक्रेनी राजनयिकों को डराने की कोशिश थी. कुबेला ने एक बयान में कहा, 'अगर उन्होंने दूतावासों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है तो इसका मतलब है कि वह हमसे डर गए हैं. इन लेटर्स में यूक्रेन के लिए सांकेतिक खतरा था. जब ये बम मिले तो ये लाल स्याही में भीगे हुए थे.'

बुधवार को यूक्रेनी दूतावास में उस समय धमाका हुआ था, जब एक कर्मचारी ने राजदूत के नाम से आए लेटर को खोला था. हालांकि, इस घटना में घायल कर्मचारी की स्थिति बहुत गंभीर नहीं है. घटना के तुरंत बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन के सभी दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया था. उन्होंने अपने स्पेनी समकक्ष से भी तत्काल जांच के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया था. स्पेन की राष्ट्रीय अदालत मामले की आतंकवादी घटना के तौर पर जांच कर रही है.

डाक से भेजे गए थे विस्फोटक

 स्पेन के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया था कि देश के रक्षा मंत्रालय की इमारत, मैड्रिड के बाहरी इलाके में स्थित एक वायुसेना ठिकाने के सैटेलाइट सेंटर और हैंड ग्रेनेड बनाने वाले कारखाने में डाक के जरिये भेजे गए पैकेट में विस्फोटक पदार्थ बरामद हुए हैं. उन्होंने बताया कि ये बरामदगी मैड्रिड स्थित यूक्रेन के दूतावास में इसी तरह डाक से भेजे गए 'लेटर बम' में धमाके के एक दिन बाद हुई है. 

पांच घटनाएं आ चुकी हैं सामने

अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह का विस्फोटक साधारण डाक से 24 नवंबर को स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज को भेजा गया था, लेकिन बम निरोधक दस्ते ने उसे डिफ्यूज कर दिया था. उन्होंने बताया कि कुछ दिनों में डाक के जरिये विस्फोटक भेजे जाने की पांच घटनाएं सामने आ चुकी हैं. पुलिस ने बताया कि चार लेटर बम में से एक को छोड़ सभी को डिफ्यूज कर दिया गया है. जिस कारखाने में ग्रेनेड लांचर का निर्माण किया जाता है, उसका निर्यात यूक्रेन को भी किया गया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news