Pakistan: 200 रुपये किलो टमाटर, 150 रुपये किलो आलू और प्याज, पाकिस्तान में महंगाई की स्ट्राइक के बीच बकरीद मना रहे लोग
Advertisement
trendingNow12295664

Pakistan: 200 रुपये किलो टमाटर, 150 रुपये किलो आलू और प्याज, पाकिस्तान में महंगाई की स्ट्राइक के बीच बकरीद मना रहे लोग

Pakistan Rising Inflation: कीमतों को नियंत्रित करने के सरकारी कोशिशों, के बावजूद, बाज़ार की कीमतें अनियंत्रित बनी हुई हैं. फल और सब्ज़ी विक्रेता लोगों ने मनमानी कीमतें वसूल रही हैं.

 

Pakistan: 200 रुपये किलो टमाटर, 150 रुपये किलो आलू और प्याज, पाकिस्तान में महंगाई की स्ट्राइक के बीच बकरीद मना रहे लोग

Pakistan Vegetable Price: पाकिस्तान में 17 जून को बकरीद मनाई जा रही है. हालांकि देश में जारी गंभीर आर्थिक संकट की वजह से लोग बेतहाशा महंगाई के बीच यह त्योहार मनाने को मजबूर हैं. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha) से एक दिन पहले टमाटर की कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है. यह तब हुआ जब जिला सरकार ने टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित की थी.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक ऐसा स्थिति को देखते हुए पेशावर के डिप्टी कमिश्नर को धारा 144 लागू करके जिले से टमाटर के परिवहन पर प्रतिबंध लगाना पड़ा.

रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर में फल और सब्ज़ी विक्रेताओं ने सरकारी निगरानी की कमी का फायदा उठाते हुए लोगों ने मनमानी कीमतें वसूल रही हैं.

कीमतें कंट्रोल करने की सरकारी कोशिशें बेकार
कीमतों को नियंत्रित करने के सरकारी कोशिशों, के बावजूद, बाज़ार की कीमतें अनियंत्रित बनी हुई हैं. हरी मिर्च और नींबू की कीमतें आधिकारिक दरों की तुलना में दोगुनी हो गईं, जबकि दुकानदार अदरक और लहसुन के लिए 40-50% ज़्यादा पैसे वसूल रहे हैं.

चिकन मीट की कीमत में 56 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि देखी गई है, जिसकी आधिकारिक दरें 494 रुपये प्रति किलोग्राम हैं लेकिन बाजार में यह 520-700 रुपये प्रति किलोग्राम में बिक रहा है.

ए-ग्रेड आलू की कीमत 75-80 रुपये प्रति किलो तय की गई है, लेकिन इसे 130-140 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है।

प्याज की सरकारी दरों में कमी देखी गई है, ए-ग्रेड प्याज की कीमत 100-105 रुपये प्रति किलो तय की गई है, लेकिन महानगर भर के बाजारों में इसे 150 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है.

हर साल यही कहानी  
रिपोर्ट बताती है कि हर साल रमजान और ईद-उल-अजहा के दौरान जनता पर महंगाई की मार पड़ती है लेकिन अधिकारी इस पर कोई ध्यान नहीं देते, हालांकि बड़े-बड़े दावे वो जरूर करते हैं. अधिकारी इसके विपरीत बड़े-बड़े दावे करते हैं.

स्थानीय खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत दोगुनी हो गई, जिससे यह आशंका पैदा हो गई कि ईद-उल-अजहा के दौरान टमाटर और प्याज दोनों ही ब्लेक में बिकेंगी.

एक ही दिन में 100 रुपये महंगे हुए टमाटर
स्थानीय निवासियों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि एक ही दिन में टमाटर की कीमतों में 100 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई और अब ऐसा लगता है कि जिला प्रशासन के प्रयास फिर से मौखिक निर्देशों तक ही सीमित रहेंगे.

Trending news