Japan tour boat accident: टूरिस्ट बोट डूबने से 11 यात्रियों की मौत, एक बच्चा भी शामिल
Advertisement
trendingNow11163944

Japan tour boat accident: टूरिस्ट बोट डूबने से 11 यात्रियों की मौत, एक बच्चा भी शामिल

Japan tour boat accident: जापान की सरकार सुरक्षा मानकों और शनिवार को खराब मौसम के बावजूद नौका को चलाने की इजाजत देने के फैसले की जांच कर रहा है. हादसे में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है.  

Japan tour boat accident: टूरिस्ट बोट डूबने से 11 यात्रियों की मौत, एक बच्चा भी शामिल

Japan tour boat accident: जापान में एक टूरिस्ट बोट डूबने की घटना में 11 लोगों की मौत हो गई है. जापानी कोस्ट गार्ड (Coast Guard) ने ने कहा कि नॉर्दन नेशनल पार्क के ठंडे पानी में डूबी टूरिस्ट बोट पर सवार 26 लोगों में 10 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. हालांकि बाद में एक बच्चे का शव और बरामद हुआ है. 

बोट से भेजा गया था मैसेज

लापता लोगों की तलाश के लिए अब भी ऑपरेशन जारी है. एक दिन पहले बोट ने संकट में होने का मैसेज भेजकर कहा था कि वह डूब रही है. कोस्ट गार्ड ने रविवार कहा कि 10 मृतकों में सात पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं.

नौका पर दो बच्चों समेत 24 यात्री और चालक दल के दो सदस्य सवार थे. यह नौका शिरेतोको प्रायद्वीप के पास शनिवार दोपहर डूब गई थी. केशुनी झरने (Kashuni Waterfall) के पास यह स्थान चट्टानी तटरेखा और तेज ज्वार की वजह से नावों को चलाने के लिए मुश्किल माना जाता है. इसलिए सवाल उठ रहे हैं कि नौका को चलाने की इजाजत क्यों दी गई. परिवहन मंत्रालय ने नौका संचालकों के खिलाफ घटना की जांच शुरू कर दी है.

हादसे की जांच जारी

मंत्रालय ने कहा है कि वह सुरक्षा मानकों और शनिवार को खराब मौसम के बावजूद नौका को चलाने की इजाजत देने के फैसले की जांच कर रहा है. परिवहन मंत्री तेतसुओ सैतो (Tetsuo Saito) ने इलाके का दौरा कर कहा, 'हम पूरी तरह से जांच करेंगे कि इस स्थिति के कारण क्या थे और नौका चलाने की इजाजत देने के दौरान दुर्घटना को रोकने के लिए किस तरह की सुरक्षा निगरानी शामिल थी.'

fallback

ये भी पढ़ें: युद्ध के बीच कीव पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री, राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात

बचाव दल को पहले शिरेतोको प्रायद्वीप के पास रविवार सुबह चार लोग मिले, फिर कुछ घंटों बाद उसी क्षेत्र में पांच और लोगों का पता चला. टेलीविजन चैनल ‘एनएचके’ के मुताबिक, बचाए गए लोगों में से एक व्यक्ति को हेलीकॉप्टर से उतार कर एक स्ट्रेचर द्वारा एम्बुलेंस में डालते दिखाया गया.

पीएम ने रद्द किया कार्यक्रम

दक्षिणी जापान के कुमामोटो में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने दूसरे दिन अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया और टोक्यो लौट आए. उन्होंने अधिकारियों को बचाव के लिए हर संभव कोशिश करने के निर्देश दिए हैं.

दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन अधिकारियों और विशेषज्ञों को हादसे के पीछे सुरक्षा में लापरवाही का शक है.

LIVE TV

Trending news