उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, ट्रंप ने शी से बात की

व्हाइट हाउस ने कहा कि शी से फोन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने अपनी और अपने साझेदार देशों की रक्षा करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई

उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, ट्रंप ने शी से बात की
ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर कोरिया के भड़काऊ कदमों के बारे में अभी चीन के राष्ट्रपति शी से बात की. उत्तर कोरिया पर आज अतिरिक्त बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे.’’ (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका ने उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण को लेकर उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के अपने समकक्ष शी जिनपिंग से बात की ताकि प्योंगयांग को ‘भड़काऊ कदम’ उठाने से रोकने के लिए दबाव बनाया जा सके. व्हाइट हाउस ने कहा कि शी से फोन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने अपनी और अपने साझेदार देशों की रक्षा करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई.

उसने कहा कि दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया की ओर से किए गए इंटरकांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण को लेकर चर्चा की. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर कोरिया के भड़काऊ कदमों के बारे में अभी चीन के राष्ट्रपति शी से बात की. उत्तर कोरिया पर आज अतिरिक्त बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे.’’ उन्होंने यह नहीं बताया कि किस तरह के बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : पूरे अमेरिका को निशाना बना सकती है उत्तर कोरिया की नई Hwasong-15 बैलिस्टिक मिसाइल

बता दें कि परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया ने बुधवार को  कहा कि उसने एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसकी जद में ‘‘पूरा अमेरिकी महाद्वीप’’ आ गया है. सरकारी टेलीविजन द्वारा दी गई एक जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने ह्वासोंग-15 मिसाइल का परीक्षण करने की घोषणा की है.