ट्रंप और पुतिन के बीच इस मुद्दों पर होगी चर्चा, जानिए कहां करेंगे मुलाकात
Advertisement

ट्रंप और पुतिन के बीच इस मुद्दों पर होगी चर्चा, जानिए कहां करेंगे मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 16 जुलाई को फिनलैंड के हेलसिंकी में पहली बैठक करेंगे. 

इससे पहले ट्रंप ने पुतिन को मार्च में दोबारा निर्वाचित होने पर बधाई दी थी.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 16 जुलाई को फिनलैंड के हेलसिंकी में पहली बैठक करेंगे. व्हाइट हाउस ने गुरूवार( 28 जून) को यह घोषणा की. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि वे 16 जुलाई को फिनलैंड के हेलसिंकी में मुलाकात करेंगे. सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘‘दोनों नेता अमेरिका और रूस के बीच संबंधों के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे.’’ इससे पहले ट्रंप ने पुतिन को मार्च में दोबारा निर्वाचित होने पर बधाई दी थी जिसके बाद पुतिन और ट्रंप ने बैठक करने पर चर्चा की थी.

यूशाकोव ने कहा कि इस सम्मेलन में राष्ट्रपतियों के बीच सीधी बातचीत होगी 
पुतिन के सलाहकार यूरी यूशाकोव ने कल मॉस्को में कहा था कि दोनों नेता किसी तीसरे देश में मुलाकात करेंगे और उसके बाद ही सम्मेलन के स्थान तथा तिथि की घोषणा की गई . यूशाकोव ने कहा कि इस सम्मेलन में राष्ट्रपतियों के बीच सीधी बातचीत होगी तथा इसकी समाप्ति संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के साथ होगी. 

दोनों नेता एक संयुक्त बयान भी जारी कर सकते हैं. पुतिन के सलाहकार की ओर से बैठक की घोषणा से घंटों पहले पुतिन ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन से मॉस्को में मुलाकात की थी. रूसी मीडिया के अनुसार पुतिन और बोल्टन ने विश्व में रणनीतिक स्थिरता , परमाणु हथियारों पर नियंत्रण तथा निरस्त्रीकरण डोजियर पर विचार विमर्श किया. ’’ इसके अलावा दोनों ने सीरिया और यूक्रेन में हिंसा तथा उत्तर कोरिया , ईरान परमाणु समझौते पर भी चर्चा की. 

मॉस्को और वॉशिंगटन में पुतिन-ट्रंप शिखर वार्ता के लिए बनी सहमति
आपको बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विदेशी मामलों के सलाहकार ने कहा था कि मॉस्को और वॉशिंगटन पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच शिखर वार्ता की तारीख और जगह पर सहमत हो गए. राष्ट्रपति के सलाहकार यूरी उशाकोव ने मॉस्को में पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के बीच मॉस्को में बैठक के बाद यह घोषणा की थी.  

इनपुट भाषा से भी 

Trending news