close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीनी नौसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 पायलटों की मौत

चीनी नौसेना ने एक बयान में बताया कि इस घटना में जमीन पर कोई हताहत नहीं हुआ है.  

चीनी नौसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 पायलटों की मौत
.(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीनी नौसेना का एक विमान मंगलवार को दक्षिणी द्वीपीय प्रांत हेनान में एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें दो पायलटों की मौत हो गई. सेना ने यह जानकारी दी. यह हादसा दक्षिणी द्वीपीय प्रांत की ग्रामीण आबादी वाले लेडांग काउंटी के ऊपर प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान हुआ. चीनी नौसेना ने एक बयान में बताया कि इस घटना में जमीन पर कोई हताहत नहीं हुआ है.  हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच चल रही है. हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के आधिकारिक बयान में यह नहीं बताया गया कि किस तरह का विमान हादसे का शिकार हुआ.

असत्यापित गवाह के आनलाइन एकाउंट से कहा गया कि यह दो सीटों वाला शियान जेएच-7 ‘‘फ्लाइंग लेपर्ड’’ था. चीन के सोशल मीडिया पर डाली गई मोबाइल फोन कैमरा फुटेज में क्षतिग्रस्त ‘वॉटर टॉवर’ के पास मलबे से धुआं उठता नजर आ रहा है जबकि इसके आस पास लोग एकत्रित हो रहे हैं. फुटेज आनलाइन डालने वाले व्यक्ति ने कहा कि विमान जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले ‘वॉटर टॉवर’ से टकराया.

इसमें कहा गया कि 1990 के दशक में नौसेना और वायुसेना के साथ सेवा में जुड़ने वाले जेएच-7 विमान बीते वर्षों में कई घातक हादसों में शामिल रहे हैं. चीन में हाल के वर्षों में सबसे घातक सैन्य वायु दुर्घटना जनवरी 2018 में हुई थी.  गुइझू में पीएलए वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें चालक दल के कम से कम 12 सदस्यों की मौत हो गई थी.