UK News: ब्रिटेन में होने जा रहे चुनावों में ऋषि सुनक की राह मुश्किल, मिल सकती हैं बस इतनी सीटें
Advertisement
trendingNow12312863

UK News: ब्रिटेन में होने जा रहे चुनावों में ऋषि सुनक की राह मुश्किल, मिल सकती हैं बस इतनी सीटें

UK Parliamentary Elections 2024 News: ब्रिटेन में होने जा रहे आम चुनावों में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव को भारी नुकसान हो सकता है. सामने आए हालिया सर्वे पीएम ऋषि सुनक की चिंता बढ़ा दी है. 

UK News: ब्रिटेन में होने जा रहे चुनावों में ऋषि सुनक की राह मुश्किल, मिल सकती हैं बस इतनी सीटें

UK Parliamentary Elections 2024 Updates: ब्रिटेन में भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को जल्द चुनाव कराना भारी पड़ सकता है. ब्रिटेन में 4 जुलाई को होने वाले चुनाव से पहले कई सर्वों में कंजर्वेटिव पार्टी की बड़ी हार की भविष्यवाणी की गई है. 

ब्रिटेन में 4 जुलाई को को होने वाले आम चुनाव से पहले प्रचार अभियान अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है. कंजरवेटिव पार्टी से ऋषि सुनक और लेबर पार्टी से पार्टी से कीर स्टार्मर पीएम पद के लिए अपनी ताल ठोक रहे हैं. ब्रिटेन में होने वाले मतदान से पहले किए गए अधिकतर सर्वों में पीएम ऋषि सुनक और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी का सफाया हो सकता है.

लेबर पार्टी को मिल सकती हैं 425 सीटें

द इकोनोमिस्ट के सर्वे में सुनक की पार्टी को सबसे ज्यादा 117 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. सावंता-गार्जियन के सर्वे में दावा किया गया है कि कंजर्वेटिव पार्टी 53 सीटों पर ही सिमट सकती है. वहीं स्टार्मर की लेबर पार्टी को 425 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

सावंता-गार्जियन के सर्वे के मुताबिक पीएम सुनक यॉर्कशायर से खुद अपनी सीट भी हार सकते हैं. वहीं 7 एजेंसियों के औसत सर्वे में सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 95 सीट और स्टार्मर की लेबर पार्टी को 453 सीटें मिलती दिख रही है.

पिछली बार कंजर्वेटिव पार्टी ने जीती थीं 365 सीटें

ब्रिटेन में 2019 में हुए आम चुनाव में सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 650 में से  365 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. ब्रिटेन में आम चुनाव से ठीक पहले हुए इन सर्वों के बाद ऋषि सुनक के जल्द चुनाव कराने के फैसले पर भी सवाल उठने लगे हैं. 

लोगों का सत्तारूढ़ पार्टी से हुआ मोहभंग

बताते चलें कि सत्तारूढ कंजर्वेटिव पार्टी में भी पिछले कुछ सालों में गहरी आंतरिक खटपट देखने को मिली है. डेविड कैमरन के बाद वहां पर बोरिस जॉनसन, समेत 4 नेता प्रधानमंत्री पद संभाल चुके हैं. आखिर में ऋषि सुनक को पीएम बनाया गया, तब जाकर पार्टी में कहीं खटपट रुकी. हालांकि आंतरिक विद्रोह की स्थिति से लोगों में टोरी पार्टी के प्रति मोहभंग हो गया, जो अब सर्वे में निकलकर सामने आ रहा है. 

Trending news