Russia Ukraine war: क्या सच में मौजूद है कोई 'डर्टी बम'? रूसी दावे की जांच कर रही संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी
Advertisement
trendingNow11420513

Russia Ukraine war: क्या सच में मौजूद है कोई 'डर्टी बम'? रूसी दावे की जांच कर रही संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी

Dirty Bomb: संयुक्त राष्ट्र की परमाणु ऊर्जा एजेंसी के विशेषज्ञ मंगलवार को दो जगहों का निरीक्षण कर रहे हैं, जहां के बारे में रूस ने दावा किया था कि वहां 'डर्टी बम' बनाये जा रहे हैं.

फाइल फोटो

Russia Ukraine war Dirty Bomb: अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) प्रमुख राफाएल मारियानो ग्रोस्सी ने एक बयान में कहा कि 'डर्टी बम' को लेकर यूक्रेन में दो स्थानों पर निरीक्षण शुरू किया गया है और यह जल्द ही पूरा हो जाएगा. रूस के आरोपों के मद्देनजर यूक्रेन ने निरीक्षण करने का अनुरोध किया था. बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित शीर्ष रूसी अधिकारियों ने ये आरोप लगाये थे कि यूक्रेन एक तथाकथित 'डर्टी बम' का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा है. 'डर्टी बम' एक रेडियोधर्मी विस्फोटक होता है.

रूस के राजदूत ने दिया ये बयान

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वसीली नेबंजिया ने पिछले हफ्ते सुरक्षा परिषद को लिखे एक पत्र में आरोप लगाया था कि यूक्रेन का परमाणु अनुसंधान केंद्र और खनन कंपनी को जेलेंस्की के शासन से एक डर्टी बम बनाने का सीधे आदेश मिला है. पश्चिमी देशों ने आरोप को खारिज करते हुए इसे पूरी तरह से झूठा करार दिया था. यूक्रेन के अधिकारियों ने आरोप को खारिज करते हुए इसे शत्रुता बढ़ाने को न्यायोचित ठहराने के लिए एक 'डर्टी बम' का इस्तेमाल करने की अपनी (रूस की) कथित योजना से ध्यान भटकाने की कोशिश बताया.

आईएईए ने दिया ये बयान

आईएईए ने कहा है कि दोनों स्थानों का निरीक्षण किया जा रहा है और वे आईएईए की निगरानी के दायरे में हैं और आईएईए के निरीक्षकों ने नियमित रूप से वहां का दौरा किया है. एजेंसी ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि आईएईए ने एक महीने पहले दो स्थानों में से एक का दौरा किया था और वहां कोई अघोषित परमाणु गतिविधि या सामग्री नहीं पाई थी. वहीं एक अन्य घटनाक्रम में यू्क्रेन के दक्षिणी शहर मायकोलैव में आधी रात के करीब रूसी मिसाइल हमले में एक व्यक्ति मारा गया और कई मकान नष्ट हो गएं. मायकोलैव के गवर्नर विताली किम ने टेलीग्राम पर यह जानकारी दी.

रूस के रॉकेट से दहल उठे यूक्रेनी शहर

मंगलवार को उत्तर-पूर्वी यूक्रेनी शहर पोल्तावा विस्फोटों से दहल उठा. पोल्तावा के गवर्नर दमेत्रो लुनिन ने टेलीग्राम पर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शहर में असैन्य इमारतों पर चार रूसी ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गये. तीन अन्य ड्रोन भी मार गिराये गये. हालांकि, किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. दीप्रोपेत्रोवस्क के गवर्नर वेलेंतीन रेजीनचेंको ने बताया कि बीती रात यूक्रेन के दक्षिण पूर्वी शहर पीकोपोल शहर पर रूस ने गोले दागे। करीब 40 गोले नीकोपोल में गिरे, जिससे 14 आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा. रेजीनचेंको के मुताबिक मारहानेत्स में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया गया है और एक जलापूर्ति केंद्र की बिजली आपूर्ति भी अस्थायी रूप से ठप्प हो गई है जिसके चलते करीब 40,000 परिवार पानी और 10,000 परिवार बिजली के बगैर रह रहे हैं.

(इनपुट: एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news