अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत ने जिम्मेदार भूमिका निभाई है : अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया है कि भारत-अफगान-अमेरिका के त्रिपक्षीय सहयोग का लक्ष्य पाकिस्तान को निशाना बनाना नहीं है.

अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत ने जिम्मेदार भूमिका निभाई है : अमेरिका
प्रतीकात्मक तस्वीर...

वाशिंगटन: अफगानिस्तान में हुए आर्थिक विकास के बारे में बोलते हुए अमेरिका ने कहा कि इसमें भारत ने अहम भूमिका निभाई है. अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया है कि भारत-अफगान-अमेरिका के त्रिपक्षीय सहयोग का लक्ष्य पाकिस्तान को निशाना बनाना नहीं है. दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स ने वाशिंगटन में कहा, 'पिछले कई वर्षों में हमने देखा है कि भारत ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास और पुन:निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और अफगानिस्तान की सरकार ने उस भूमिका की प्रशंसा भी की है.'

तीनों देशों के विकास के लिए वार्ता का आयोजन
इस महीने की शुरूआत में एलिस काबुल प्रक्रिया के लिए अफगानिस्तान की राजधानी में मौजूद थीं. इसके अलावा उन्होंने भारत-अमेरिका-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लिया जिससे पाकिस्तान काफी नाराज हो गया था. एलिस ने कहा कि त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन तीनों देश द्वारा विकास व्यापार और निवेश प्राथमिकताओं पर साथ मिलकर बेहतर काम करने के तरीकों की समीक्षा करने के लिए की गई थी.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में बंदूकों की आवाज शांत करने की जरूरत, भारत ने संयुक्त राष्ट्र में कहा

अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान का अहम रोल
यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि हम अफगानिस्तान को इस प्रकार से मोड़ रहे हैं कि उसका प्रयोग पाकिस्तान के खिलाफ किया जा सके. एलिस ने कहा कि अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया और उसे स्थिर बनाने में पाकिस्तान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है.

(इनपुटः पीटीआई)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.