वैश्विक चुनौतियों से निपटने में फेल हुई सुरक्षा परिषद, तत्काल सुधारों की जरूरतः भारत
Advertisement
trendingNow1273884

वैश्विक चुनौतियों से निपटने में फेल हुई सुरक्षा परिषद, तत्काल सुधारों की जरूरतः भारत

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार की मांग करते हुए कहा है कि परिषद की मौजूदा बनावट पश्चिम एशिया में संघर्ष और आईएसआईएस के उभार समेत मौजूदा चुनौतियों से प्रभावशाली तरीके से निपटने में पूरी तरह नाकाफी साबित हुई है।

फाइल फोटो

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार की मांग करते हुए कहा है कि परिषद की मौजूदा बनावट पश्चिम एशिया में संघर्ष और आईएसआईएस के उभार समेत मौजूदा चुनौतियों से प्रभावशाली तरीके से निपटने में पूरी तरह नाकाफी साबित हुई है।

भारत से यहां आए सांसद मनसुख मंडाविया ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर हस्ताक्षर किए जाने की 70वीं सालगिरह पर आयोजित समारोह में कहा, 'संयुक्त राष्ट्र, मुख्य रूप से सुरक्षा परिषद की मौजूदा बनावट इन चुनौतियों से प्रभावशाली तरीके से निपटने में पूरी तरह से नाकाफी साबित हुई है। स्पष्ट रूप से हम वह नहीं करते रह सकते जो हम अतीत में करते आए हैं।' 

उन्होंने कहा कि शांति और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार संयुक्त राष्ट्र के अहम अंग में व्यापक सुधार की तत्काल आवश्यकता है ताकि वह समकालीन भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित कर सके।

मंडाविया ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए वार्ता के दस्तावेज को स्वीकार कर रही है, ऐसे में सदस्य देशों के पास अंतत: वार्ता करने के लिए एक दस्तावेज है।

उन्होंने कहा, 'यह आगे की ओर एक बड़ा कदम है लेकिन इसके बावजूद यह अब भी केवल पहला कदम है। हमें संयुक्त राष्ट्र महासभा के 70वें सत्र में ये वार्ताएं पूरी करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।'

Trending news