अमेरिकी राजदूत का दावा, ईरान ने मुहैया कराई यमन के विद्रोहियों को बैलिस्टिक मिसाइल
Advertisement
trendingNow1357809

अमेरिकी राजदूत का दावा, ईरान ने मुहैया कराई यमन के विद्रोहियों को बैलिस्टिक मिसाइल

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा पिछले माह सऊदी अरब में दागी गई मिसाइल के ईरान निर्मित होने के ऐसे सबूत पेश किए हैं 

 निक्की ने तेहरान पर आरोप लगाया कि उसने अपने मिसाइल कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए तय किए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दायित्वों का घोर उल्लंघन किया है.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा पिछले माह सऊदी अरब में दागी गई मिसाइल के ईरान निर्मित होने के ऐसे सबूत पेश किए हैं जिन्हें, उनके मुताबिक, नकारा नहीं जा सकता. निक्की ने तेहरान पर आरोप लगाया कि उसने अपने मिसाइल कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए तय किए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दायित्वों का घोर उल्लंघन किया है. वॉशिंगटन ने ईरान पर ऐतिहासिक परमाणु समझौते की भावना के खिलाफ जाने का आरोप भी लगाया.

  1. 4 नवंबर को रियाद हवाई अड्डे पर दागी गई थी मिसाइल
  2. निक्की हेली ने ईरान पर लगाए गंभीर आरोप  
  3. अमेरिका का ईरान पर परमाणु समझौते को न मानने का भी आरोप 

वॉशिंगटन में एक सैन्य अड्डे के गोदाम में दो मिसाइलों के बरामद टुकड़ों के सामने खड़े होकर निक्की ने कहा कि इन हथियारों से संकेत ईरान की ओर जाता है. उन्होंने कहा कि इनमें से एक मिसाइल 4 नवंबर को रियाद हवाई अड्डे पर दागी गई थी. निक्की ने कहा, ‘‘यह ईरान में बनाई गई और फिर यमन में हुती विद्रोहियों को भेजी गई. ’’उन्होंने कहा ‘‘वहां से इसे असैन्य हवाईअड्डे पर दागा गया.

यह भी पढ़ें- अमेरिका के प्रतिबंधों को चुनौती देते हुये मिसाइल युद्धाभ्यास करेगा ईरान

तब मंशा यह थी कि इससे सऊदी अरब में बड़ी संख्या में बेकसूर लोग मारे जाएंगे. साथ ही निक्की हेली ने आरोप लगाया कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के लिए साल 2015 में किये गए परमाणु समझौते के बावजूद तेहरान प्रशासन का अन्य क्षेत्रों में रूख उदार नहीं हुआ है. उन्होंने तेहरान पर क्षेत्रीय संघर्ष को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया.

यह भी पढ़ें- सऊदी अरब ने यमन से छोड़ी गई बैलिस्टिक मिसाइल को किया तबाह, हूती विद्रोहियों ने ली जिम्मेदारी

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन के प्रवक्ता अलीरजा मिरयूसेफी ने कहा कि तेहरान अमेरिका के दावों को ‘‘सिरे से खारिज’’करता है. 

Trending news