अमेरिका ने मेक्सिको सीमा पार कर रहे शरणार्थियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े
Advertisement
trendingNow1472137

अमेरिका ने मेक्सिको सीमा पार कर रहे शरणार्थियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े

अमेरिकी एजेंटों ने मेक्सिको के तिजुआना में तारबंदी पर चढ़ कर सीमा पार करने की कोशिश कर रहे सैकड़ों शरणार्थियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. 

करीब 5000 शरणार्थी अमेरिका में दाखिल होने के लिए तिजुआना में एकत्रित हो रहे थे.(फोटो- Reuters)

तिजुआना (मेक्सिको): अमेरिकी एजेंटों ने मेक्सिको के तिजुआना में तारबंदी पर चढ़ कर सीमा पार करने की कोशिश कर रहे सैकड़ों शरणार्थियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में ‘अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) कार्यालय’ ने बताया कि घटना के बाद सैन सिदरो सीमा चौकी को उत्तर और दक्षिण दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा पैदल यात्रियों के लिए भी मार्ग कई घंटो तक बंद रहा. ‘सैन सिदरो सीमा चौकी’ अमेरिका और मेक्सिको सीमा पर स्थित सबसे व्यस्त क्रॉसिंग है.

इनमें अधिकतर शरणार्थी होंडुरास से हैं और उस ‘‘काफिले’’ का हिस्सा हैं, जिसकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कड़ी निंदा करते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्थिति के नियंत्रण से बाहर जाने और लोगों को चोट पहुंचने की स्थिति में ‘‘मेक्सिको से लगी सभी सीमाएं बंद’’ करने की धमकी देने के तीन दिन बाद यह कदम उठाया गया है.

मेक्सिको के गृहमंत्री अल्फोन्सो नाबारेट्टे ने तिजुआना से ‘‘हिंसात्मक तरीके’’ से सीमा पार करने की कोशिश करने वाले शरणार्थियों की निंदा करते हुए कहा कि उन्हें वापस भेजा जाएगा. ‘मिलनियो टेलीविजन नेटवर्क’ पर उन्होंने कहा, ‘‘काफिले की मदद करने की बजाय वे उनको नुकसान पहुंचा रहे हैं.’’ ट्विटर पर वायरल हुए वीडियो में शरणार्थियों की भीड़ अमेरिका की ओर जाते नजर आ रही है, जिसे वहां तैनात मेक्सिको पुलिस संभाल नहीं पाई. करीब 5000 शरणार्थी अमेरिका में दाखिल होने के लिए तिजुआना में एकत्रित हो रहे थे.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news