US-China: क्या चीन की उग्र प्रतिक्रिया से डर गया अमेरिका? नई मिसाइल लॉन्चिंग पर लिया ये फैसला
Advertisement

US-China: क्या चीन की उग्र प्रतिक्रिया से डर गया अमेरिका? नई मिसाइल लॉन्चिंग पर लिया ये फैसला

US-China News: क्या नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन के रुख से अमेरिका डर गया है. उसने इंटर-कॉन्टिनेंटल मिसाइल लॉन्चिंग के लिए इस सप्ताह का प्लान कर रखा था लेकिन अब बदले हालात में उस पर नया फैसला लेना पड़ा है. 

ताइवान के खिलाफ युद्धाभ्यास कर रहे चीनी सैनिक

US-China News: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की सफल ताइवान (Taiwan) यात्रा के बाद चीन (China) लगातार बौखलाया हुआ है. वह अमेरिका और ताइवान को डराने के लिए लगातार समुद्र में बड़ा युद्धाभ्यास कर रहा है. चीन की इस उग्र प्रतिक्रिया को देखते हुए अमेरिका ने माहौल शांत करने की कोशिश शुरू कर दी है. अमेरिका ने लंबे समय से पाइपलाइन में चल रहे इंटर-कॉन्टिमेंटल बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट को फिलहाल टाल दिया है. इसे अब आगे माहौल शांत होने पर फिर किसी समय टेस्ट किया जाएगा. 

मिनटमैन-3 मिसाइल का टेस्ट स्थगित किया गया

अमेरिका की नेशनल सिक्योरटी काउंसिल के को-ऑर्डिनेटर जॉन किर्बी (John Kirby) ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस सप्ताह के लिए मिनटमैन-3 ICBM का परीक्षण पहले से तय था लेकिन मौजूदा माहौल को देखते हुए अब इसे स्थगित कर दिया गया है. 

उन्होंने कहा, ‘हमारा मानना है कि तनाव को बढ़ने देना हमारे,  ताइवान (Taiwan) या क्षेत्र के हित में नहीं है. यही वजह है कि इस सप्ताह मिनटमैन-3 आईसीबीएम मिसाइल का परीक्षण टाल दिया गया है.’ किर्बी (John Kirby) ने कहा, ‘चीन (China) ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका गलत आकलन और गलत धारणा के खतरे को कम करके एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति के रूप में व्यवहार कर रहा है.’

पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का हुआ है चीन

बताते चलें कि अमेरिकी कांग्रेस की स्पीकर नेंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की हालिया ताइवान (Taiwan) यात्रा से चीन बुरी तरह भड़का हुआ है. पेलोसी पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिका की सबसे शीर्ष अधिकारी हैं. वे मंगलवार को ताइवान पहुंची थीं, जिसके बाद से चीन (China) बौखलाया हुआ है. 

ताइवान को घेरकर युद्धाभ्यास किया शुरू

चीन ने नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) और उनके परिवार पर चीन में घुसने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. साथ ही अमेरिका के साथ रक्षा और जलवायु परिवर्तन समेत कई अन्य क्षेत्रों में होने वाली बातचीत भी रद्द कर दी है. यही नहीं, दुनिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए चीन (China) ने ताइवान (Taiwan) को चारों ओर से घेरकर युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है. जिसे एक नए खतरे की आहट माना जा रहा है. 

(भाषा इनपुट)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news