क्या US-Israel की दोस्ती में आई दरार? गाजा की मदद के ऐलान के बाद उठा सवाल
Advertisement

क्या US-Israel की दोस्ती में आई दरार? गाजा की मदद के ऐलान के बाद उठा सवाल

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के गाजा की मदद के ऐलान के बाद अमेरिका और इजरायल (US-Israel) के बीच तनातनी की अटकले लगाई जाने लगी हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की.

यरुशलम: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने इजरायल-हमास (Israel-Hamas) के बीच संघर्ष के बाद बुरी तरह से तबाह हुए गाजा की मदद के लिए 'अंतरराष्ट्रीय सहयोग' का आह्वान किया है. ब्लिंकन के इस ऐलान के बाद अमेरिका और इजरायल के बीच तनातनी की अटकले लगाई जाने लगी हैं. बता दें कि ब्लिंकन पश्चिम एशिया के अपने दौरे के शुरुआती चरण के तहत इजरायल पहुंचे हैं.

11 दिनों के संघर्ष में मारे गए 250 से अधिक लोग

इजरायल और गाजा के बीच 11 दिनों तक चले संघर्ष में 250 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर फिलिस्तीनी हैं. इस संघर्ष में तटीय क्षेत्र में चौतरफा तबाही हुई है, जिसकी हालत पहले से ही दयनीय है. संघर्ष के बाद गाजा में कई इमारतें मलबे में तब्दील हो चुकी हैं.

मानवीय संकट के समाधान के लिए काम करेगा अमेरिका

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से मुलाकात के बाद कहा कि अमेरिका तटीय क्षेत्र में पैदा हुए 'गंभीर मानवीय संकट' के समाधान के लिए काम करेगा. हालांकि, उन्होंने यह भी भरोसा दिया कि अमेरिका गाजा के हमास शासकों को इस पुनर्निर्माण सहायता से कोई फायदा नहीं उठाने देगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि पुनर्निर्माण सहायता से हमास को कोई फायदा नहीं हो.

क्या अमेरिका-इजरायल की दोस्ती में आई दरार?

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बयान के बाद यह सवाल उठने लगा है कि क्या अमेरिका और इजरायल की दोस्ती में दरार आ रहा है? क्या अमेरिका में राष्ट्रपति बदलने के साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लेकर समीकरण भी बदल रहे हैं? डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति रहने के दौरान अमेरिका और इजरायल (Israel-US Relation) के बीच रिश्ते में सुधार हुआ था, लेकिन क्या अब जो बाइडेन (Joe Biden) के आने के बाद हालात बदल रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटा अमेरिका

एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा, 'हम जानते हैं कि हिंसा फिर होने से रोकने के लिए हमें अंतर्निहित मुद्दों और चुनौतियों से निपटना होगा और यह गाजा में गंभीर मानवीय स्थिति से निपटने और पुनर्निर्माण शुरू करने के साथ शुरू होता है.' उन्होंने कहा, 'अमेरिका उस प्रयास के इर्द-गिर्द अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के लिए काम करेगा और साथ ही अपना महत्वपूर्ण योगदान भी देगा.'
(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

लाइव टीवी

Trending news