US: ‘हां चीन को दी खुफिया जानकारी’ - CIA के पूर्व अधिकारी ने कोर्ट में कबूला अपना गुनाह
Advertisement
trendingNow12263402

US: ‘हां चीन को दी खुफिया जानकारी’ - CIA के पूर्व अधिकारी ने कोर्ट में कबूला अपना गुनाह

US NEWS: अभियोजकों ने अदालत को आरोपी का एक वीडियो भी सौंपा. अभियोजकों का कहना है कि वीडियो में  आरोपी अपने काम के बदले में चीनी एजेंटों से मिली 50,000 डॉलर की गिनती करते हुए देखा जा सकता है.

US: ‘हां चीन को दी खुफिया जानकारी’ - CIA के पूर्व अधिकारी ने कोर्ट में कबूला अपना गुनाह

US Intelligence Agency: कम से कम एक दशक तक चीन के लिए जासूसी करने के आरोपी एक पूर्व सीआईए अधिकारी ने शुक्रवार को होनोलूलू की एक संघीय अदालत में अपना दोष स्वीकार कर लिया. आरोपी एफबीआई में कॉन्ट्रैक्ट पर भाषाविद् भी रहा है.

72 वर्षीय अलेक्जेंडर युक चिंग मा अगस्त 2020 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से हिरासत में हैं. अमेरिकी न्याय विभाग ने एक अदालत में दायर याचिका में कहा कि उनके खिलाफ 'सबूतों का एक संग्रह' इक्ट्ठा किया गया है. इनमें मा और एक रिश्तेदार (पूर्व सीआईए अधिकारी) का एक घंटे का वीडियो भी शामिल है.

अभियोजकों ने कहा कि वीडियो में चिंग मा को अपने के बदले में चीनी एजेंटों से मिली 50,000 डॉलर की गिनती करते हुए देखा जा सकता है.

स्टिंग ऑपरेशन में स्वीकारे डालर
अभियोजकों ने कहा कि एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान,  चिंग मा ने पिछली जासूसी गतिविधियों के बदले में हजारों डॉलर नकद स्वीकार किए. उन्होंने खुद को चीनी खुफिया अधिकारी बताते हुए एक अंडरकवर एफबीआई एजेंट से कहा कि वह 'मातृभूमि' को सफल होते देखना चाहते हैं.

चिंग मा पर जिन सीक्रेट को देने का आरोप लगाया गया था, उनमें सीआईए के सोर्स, संपत्तियों, इंटरनेशनल ऑपरेशंस, सुरक्षित संचार प्रथाओं और ऑपरेशनल ट्रेडक्राफ्ट के बारे में जानकारी शामिल थी.

चिंग मा ने अभियोजकों के साथ किया समझौता
अभियोजकों के साथ एक समझौते के हिस्से के रूप में, चिंग मा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रक्षा जानकारी को विदेशी सरकार के लिए जुटाना या वितरित करने की साजिश के मामले में दोष स्वीकारा.

समझौते में 10 साल की सजा का प्रावधान है, लेकिन 11 सितंबर को चिंग मा की सजा पर अंतिम निर्णय न्यायाधीश का होगा. समझौते के बिना, उन्हें आजीवन कारावास का सामना करना पड़ेगा.

 

चिंग मा का जन्म हांगकांग में हुआ था, 1968 में वह होनोलूलू चले गए और 1975 में अमेरिकी नागरिक बन गए. वह 1982 में सीआईए में शामिल हुए, अगले वर्ष उन्हें विदेश में नियुक्त किया गया. 1989 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया गया. अदालती दस्तावेज़ों के अनुसार, उनके पास शीर्ष गुप्त सुरक्षा मंजूरी थी.

2004 में एफबीआई से जुड़े चिंग मा
2001 में हवाई लौटने से पहले चिंग मा शंघाई, चीन में रहते थे और काम करते थे. उन्हें 2004 में एफबीआई के होनोलूलू फील्ड कार्यालय में एक अनुबंध भाषाविद् के रूप में नियुक्त किया गया था.

अभियोजकों का कहना है कि अगले छह वर्षों में, उन्होंने नियमित रूप से वर्गीकृत दस्तावेजों की नकल की, तस्वीरें खींचीं और चुराईं. अभियोजकों ने कहा कि वह अक्सर इनको अपने साथ चीन की यात्राओं पर ले जाता था और हजारों डॉलर नकद और गोल्फ क्लब के नए सेट जैसे महंगे उपहार लेकर लौटता था.

 

TAGS

Trending news