जी-20 बैठक में अर्जेंटीना में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की चीनी राष्ट्रपति शी से होगी मुलाकात
Advertisement

जी-20 बैठक में अर्जेंटीना में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की चीनी राष्ट्रपति शी से होगी मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अर्जेंटीना में नवंबर के अंत में होने वाली मुलाकात काफी महत्वपूर्ण है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी  राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाईल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अर्जेंटीना में नवंबर अंत में होने वाली मुलाकात काफी महत्वपूर्ण है. 

चीन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन (सीपीसी) के पोलित ब्यूरो सदस्य ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि दोनों राष्ट्रों को संवाद मजबूत करना चाहिए और सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए समन्वय करना चाहिए.

पोलित ब्यूरो सदस्य यांग जिची, द्वितीय 'चीन-अमेरिका कूटनीतिक व सुरक्षा संवाद' की विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ सह-अध्यक्षता कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में यह बात कही.

वैसे लंबे समय से बीजिंग और वाशिंगटन के बीच संबंधो में तनातनी चल रही है. अमेरिका में ट्रंप के सत्ता में आने के बाद चीन के कुटनीतिज्ञ अमेरिका के विदेश नीति में हो रहे बदलाव पर लगातार नजर रखे हुए हैं. व्यापार के अलावा इसका असर राजनीतिक और सैन्य संबंधों पर भी पड़ता दिख रहा है. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के आपसी संबंधो में समन्वय की ओर कदम बढ़ेगा. 

 (इनपुट आईएएनएस से)

Trending news