कमला हैरिस के लिए बदल रहा भारतीयों का मूड, क्या राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप मार लेंगे बाजी?
Advertisement
trendingNow12491821

कमला हैरिस के लिए बदल रहा भारतीयों का मूड, क्या राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप मार लेंगे बाजी?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस (Kamala Harris) की मुश्किल बढ़ गई है, क्योंकि अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी नागरिकों का डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति झुकाव कम होता दिख रहा है, जबकि दूसरी तरफ रिपब्लिकन पार्टी के प्रति भारतीय मतदाताओं का झुकाव कम नहीं हुआ है.

कमला हैरिस के लिए बदल रहा भारतीयों का मूड, क्या राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप मार लेंगे बाजी?

Indian-Americans Voters: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एक बार फिर से अमेरिका के राष्ट्रपति बनेंगे या जनता कमला हैरिस (Kamala Harris) को मौका देगी. इसको लेकर फैसले के लिए अब सिर्फ एक सप्ताह का समय बचा है. इस बीच कमला हैरिस की मुश्किल बढ़ गई है, क्योंकि अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी नागरिकों का डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति झुकाव कम होता दिख रहा है. यह पार्टी के लिए एक चेतावनी भरा संकेत है, जबकि रिपब्लिकन पार्टी के प्रति झुकाव रखने वाले मतदाताओं के आंकड़े में कोई बदलाव नहीं हुआ है. एक नए सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है.

कमला हैरिस को झटका, ट्रंप मारेंगे बाजी?

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति भारतीय-अमेरिकी नागरिकों के झुकाव कम होना अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस (Kamala Harris) को बड़ा झटका है. वहीं, दूसरी तरफ रिपब्लिकन पार्टी के प्रति भारतीय मतदाताओं का झुकाव कम नहीं हुआ है, जिससे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को चुनाव में फायदा हो सकता है.

अनुसंधान एवं विश्लेषण कंपनी ‘यूगॉव’ के सहयोग से ‘कार्नेगी एंडोवमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस’ द्वारा आयोजित ‘‘2024 इंडियन-अमेरिकन एटीट्यूड्स’’ नामक एक नए सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि भारतीय-अमेरिकियों का झुकाव अब भी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर दिख रहा है, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में मामूली वृद्धि भी देखी जा रही है.

अमेरिका में कितनी बड़ी है भारतीयों की ताकत?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कई राज्यों में भारतीयों का दबदबा है और वो जीत हार तय करते हैं. अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के मुताबिक, भारतीय-अमेरिकियों की आबादी लगभग 41 लाख है, जिसमें से लगभग 26 लाख अमेरिकी नागरिक हैं और उन्हें वोट करने का अधिकार  है. भारतीय-अमेरिकियों की ज्यादा आबादी वाले राज्यों में कैलिफोर्निया सबसे ऊपर है. इसके अलावा न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, टेक्सास और इलिनोइस जैसे राज्य हैं, जहां भारतीयों की संख्या काफी है.

18 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच सर्वेक्षण

यह विश्लेषण 18 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच 714 भारतीय-अमेरिकी नागरिकों के बीच किए गए राष्ट्रीय स्तर के ऑनलाइन सर्वेक्षण पर आधारित है. सर्वेक्षण के अनुसार, पंजीकृत भारतीय-अमेरिकी मतदाता उत्तरदाताओं में से 61 प्रतिशत हैरिस को वोट देने की योजना बना रहे हैं, जबकि 32 प्रतिशत ट्रंप को वोट देने का इरादा रखते हैं. इसमें कहा गया है कि 2020 के बाद से डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को वोट देने के इच्छुक उत्तरदाताओं की हिस्सेदारी में मामूली वृद्धि देखी गई है.

दूसरी ओर, 67 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी महिलाएं कमला हैरिस (Kamala Harris) को वोट देने की योजना बना रही हैं, जबकि 53 प्रतिशत पुरुषों का कहना है कि वे हैरिस को वोट देने की योजना बना रहे हैं. अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की आबादी 52 लाख से अधिक है. भारतीय-अमेरिकी समुदाय अब अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा आप्रवासी समूह है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news