'सुसाइड पॉड' क्या है? स्विट्जरलैंड में पहली बार हुआ इस्तेमाल, महिला की मौत के बाद कई हिरासत में
Advertisement
trendingNow12447212

'सुसाइड पॉड' क्या है? स्विट्जरलैंड में पहली बार हुआ इस्तेमाल, महिला की मौत के बाद कई हिरासत में

What is Suicide Pod: स्विट्जरलैंड में 64 साल की एक बुजुर्ग अमेरिकी महिला ने 'सुसाइड पॉड' या 'सुसाइड कैप्सूल' की मदद से आत्महत्या को चुना. उसकी मौत के बाद पुलिस ने कई लोगों को कस्टडी में लिया है.

'सुसाइड पॉड' क्या है? स्विट्जरलैंड में पहली बार हुआ इस्तेमाल, महिला की मौत के बाद कई हिरासत में

Suicide Pod Kya Hai: स्विट्जरलैंड पुलिस ने एक नए ‘आत्महत्या पॉड’ में एक व्यक्ति की संदिग्ध मौत को लेकर कई लोगों को हिरासत में लिया है. इस संबंध में एक आपराधिक मामला भी दर्ज किया गया है. पुलिस ने एक बयान में कहा कि शैफहॉसन कैंटन इलाके में अभियोजकों को एक लॉ फर्म ने जानकारी दी कि सोमवार को जंगल में बने एक केबिन में ‘सार्को’ कैप्सूल के इस्तेमाल से आत्महत्या की गई. पुलिस ने कहा कि कई लोगों को हिरासत में लिया गया है और अभियोजकों ने आत्महत्या के लिए उकसाने और सहायता करने के संदेह में जांच शुरू की है.

क्या होता है 'सुसाइड पॉड'?

'आत्महत्या कैप्सूल' या 'आत्महत्या पॉड' (सार्को) का पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया गया था. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके अंदर बैठा व्यक्ति एक बटन दबाता है जिससे सीलबंद कक्ष में नाइट्रोजन गैस फैल जाती है. इसके बाद उस व्यक्ति को नींद आ जाएगी और कुछ ही मिनटों में दम घुटने से उसकी मौत हो जाएगी.

फोटो खींचने गया पत्रकार भी कस्टडी में

डच समाचार पत्र वोक्सक्रांट ने मंगलवार को खबर दी कि पुलिस ने उसके एक फोटोग्राफ़र को हिरासत में लिया है जो ‘सार्को’ के इस्तेमाल की तस्वीरें लेना चाहता था. उसने कहा कि फोटोग्राफ़र को पुलिस स्टेशन में रखा गया है, लेकिन उसने आगे और जानकारी नहीं दी. एपी द्वारा संपर्क किए जाने पर अखबार ने आगे कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

ऐसे पॉड/कैप्सूल के इस्तेमाल पर कानूनी सवाल

नीदरलैंड स्थित आत्महत्या में मदद करने वाले एग्जिट इंटरनेशनल ने कहा है कि उसने ‘3डी-प्रिंटेड’ उपकरण को तैयार किया है और इसे विकसित करने में 10 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का खर्च आया है. एग्जिट इंटरनेशनल से जुड़े प्रशिक्षित डॉक्टर डॉ. फिलिप नित्शके ने एपी को बताया कि उनके संगठन को स्विट्जरलैंड के वकीलों से सलाह मिली है कि देश में ‘सार्को’ का उपयोग कानूनी रूप से वैध होगा.

यह भी पढ़ें: समंदर में डूबने वाला है ये देश, बच्‍चे पैदा करने से डर रहे लोग

जुलाई में, समाचार पत्र ब्लिक ने बताया था कि राज्य के एक अभियोजक पीटर स्टिचर ने एग्जिट इंटरनेशनल के वकीलों को लिखा है कि आत्महत्या कैप्सूल के किसी भी संचालक को आपराधिक कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है यदि इसका उपयोग वहां किया गया. उन्होंने कहा कि किसी भी दोषसिद्धि के लिए पांच साल तक की जेल हो सकती है.

अन्य स्विस अभियोजकों ने भी संकेत दिया है कि आत्महत्या कैप्सूल के उपयोग को लेकर अभियोजन हो सकता है. गर्मियों में कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त 54 वर्षीय एक अमेरिकी महिला ने इस उपकरण का उपयोग करने वाली पहला व्यक्ति बनने की योजना बनाई थी लेकिन इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया गया. (एजेंसी इनपुट्स)

Disclaimer: जीवन अनमोल है. जी भरकर जिएं. इसका पूरी तरह सम्‍मान करें. हर पल का आनंद लें. किसी बात-विषय-घटना के कारण व्‍यथित हों तो जीवन से हार न मानें. अच्‍छे और बुरे दौर आते-जाते रहते हैं. लेकिन कभी जब किसी कारण गहन हताशा, निराशा, डिप्रेशन महसूस करें तो सरकार द्वारा प्रदत्‍त हेल्‍पलाइन नंबर 9152987821 पर संपर्क करें.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news