Club Foot : कई Surgery के बाद भी नहीं मिली बच्ची को राहत, मां से बोली- चाकू से काट दो पैर
Advertisement

Club Foot : कई Surgery के बाद भी नहीं मिली बच्ची को राहत, मां से बोली- चाकू से काट दो पैर

Clubfoot in kids: माता-पिता या परिवार में पहले से किसी को क्लबफुट की बीमारी है, तो बच्चे को भी यह बीमारी हो सकती है. क्लबफुट के पारिवारिक इतिहास से संबंधित महिला गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती है, तो बच्चे में इसका जोखिम बढ़ जाता है. जन्मजात स्थितियां भी इसके लिए जिम्मेदार हैं.

फोटो क्रेडिट: (Dawn Harwood)

वेल्स: जन्म से किसी बच्चे के टेढ़े पैर होने (Club Foot) की समस्या का निदान आसान नहीं है. हालांकि इस दुर्लभ बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि जन्म के साथ ही सामने आए इस शारीरिक दोष की सर्जरी संभव है. लेकिन कई बार ऊपर वाले की मर्जी के जोर नहीं चलता. ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन के वेल्स में सामने आया जहां टेढ़े पैर के साथ पैदा हुई 11 साल की एक बच्ची के लिए जब दर्द सहना असंभव हो गया तो उसकी बात सुनकर उसके परिजन हैरान रह गए.

  1. Club Foot की पहचान करना अब मुश्किल नहीं
  2. बच्चे का पैर अंदर या बाहर की ओर मुड़ा होता है
  3. गंभीर मामलों में सर्जरी से भी नहीं होता फायदा

'मां चाकू से काट दो पैर'

दरअसल बच्ची ये चाहती है उसके उस पैर को काट दिया जाए जो 6 ऑपरेशन होने के बाद भी ठीक नहीं हुआ. उसके माता-पिता ने जब ये सुना तो वो दंग रह गए.  बच्ची लंबे समय से इस बीमारी से जूझ रही थी. हर ऑपरेशन के बाद उसे कहा जाता था कि जल्द ही उसका दर्द छूमंतर हो जाएगा. लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो उसने अपनी मां डॉन से कहा कि वह चाहती है कि उसका पैर किचेन के चाकू से काट कर हटा दिया जाए.

ये भी पढ़ें- UK में चला नया Trend, खुद को फिट रखने के लिए Mermaids बन रहीं लड़कियां; पानी में बिताती हैं घंटों

मां ने बयान किया दर्द

मिरर में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक सेरेनिटी की ये बात जिसने भी सुनी वो हैरान हो गया. उसकी मां ने कहा, 'वो कहने लगी कि अपना पैर काटने के लिए रसोई से चाकू लाना चाहती है, क्योंकि उसे बहुत तेज दर्द हो रहा था'. डॉन और उनके पति विलियम को तब झटका लगा जब उन्हें बताया गया कि जीवन जीने के लिए सेरेनिटी को अपने पैर का हिस्सा हमेशा के लिए निकालना होगा.

ये कोशिश भी रही नाकाम

दर्द से निपटने में मदद के लिए पहले सेरेनिटी को खास यानी स्पेशल जूते दिए गए थे लेकिन पिछले महीने ही ये साफ हो गया कि अब उसकी जान बचाने और फ्यूचर सुरक्षित करने के लिए आखिरी कार्रवाई करने का वक्त आ चुका है. बच्ची की मां ने कहा, सेरेनिटी हमने डॉक्टरों को बताई जिसके बाद वो सर्जरी के जरिए पैर को अलग करने के लिए तैयार हो गए.

कैसी है ये बीमारी?

क्लबफुट नाम की इस बीमारी से पीड़ित बच्चे या बच्ची का पैर अंदर या बाहर की ओर मुड़ा हुआ होता है. बच्चे की एड़ी अंदर की ओर मुड़ी हुई होती है, जो कि आर्क शेप बनाती है.गंभीर मामलों देखा गया है कि पंजे उल्टे हो सकते हैं. वहीं प्रभावित पैर और टांग की लंबाई छोटी होती है.

LIVE TV
 

Trending news