World War I क्यों हुआ था? जब पूरी दुनिया आ गई थी एक-दूसरे के सामने
Advertisement

World War I क्यों हुआ था? जब पूरी दुनिया आ गई थी एक-दूसरे के सामने

First World War Facts: प्रथम विश्व युद्ध (World War I) में लगभग 4 करोड़ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. ऐसा क्या हुआ था कि केंद्रीय शक्तियां और मित्र राष्ट्र आपस में भिड़ गए थे.

World War I क्यों हुआ था? जब पूरी दुनिया आ गई थी एक-दूसरे के सामने

First World War Reason: प्रथम विश्व युद्ध (First World War) दुनिया के सबसे भीषण युद्धों में से एक था. इस भयानक जंग में सैनिक और आम नागरिक मिलाकर करीब 4 करोड़ लोग मारे गए थे. इतनी भीषण जंग क्यों हुई और दुनिया के तमाम देश क्यों दो गुटों में बंटकर आपस में भिड़ गए, ये सवाल आपके मन में कभी ना कभी जरूर आया होगा. प्रथम विश्व युद्ध में केंद्रीय शक्तियां यानी ऑस्ट्रिया-हंगरी, जर्मनी, बुल्गारिया और ओटोमन साम्राज्य एक तरफ था तो दूसरी तरफ मित्र राष्ट्र बेल्जियम, ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, ग्रीस, पुर्तगाल, सोवियत रूस, सर्बिया और संयुक्त राज्य अमेरिका थे. आइए जानते हैं कि ऐसा क्या हुआ था कि ये तमाम देश आपस में भिड़ गए थे.

प्रथम विश्व युद्ध की वजह

बता दें कि जून, 1914 में साराजेवो में आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड को मार दिया गया था. आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड कोई आम शख्स नहीं बल्कि ऑस्ट्रिया-हंगरी के राजशाही के वारिस थे. उनकी हत्या सर्बिया के एक नागरिक ने की थी जो मानता था कि ऑस्ट्रिया की जगह सर्बिया को बोस्निया पर राज करना चाहिए. इसके बाद ऑस्ट्रिया-हंगरी ने सर्बिया के खिलाफ औपचारिक तौर पर जंग का ऐलान कर दिया था.

सोवियत रूस और अमेरिका युद्ध में क्यों कूदे?

बता दें कि सोवियत रूस, सर्बिया के साथ अपने संबंधों के कारण प्रथम विश्व युद्ध में कूदा था. इसके अलावा जर्मनी का ऑस्ट्रिया-हंगरी के साथ पहले से ही गठबंधन था. वहीं, ग्रेट ब्रिटेन का भी बेल्जियम और फ्रांस के साथ पहले से रक्षा समझौता था. वहीं, अमेरिका इस युद्ध में पहले तटस्थ था. लेकिन जब जर्मनी ने अमेरिका का वाणिज्यिक जहाज डूबा दिया तो वो भी खुले तौर पर सामने आ गया.

युद्ध से पहले यूरोप में हथियारों की रेस

गौरतलब है कि प्रथम विश्व युद्ध के पहले ही 20वीं सदी में यूरोप में हथियारों की रेस शुरू हो गई थी. 1914 में जंग शुरू होने से पहले ही जर्मनी ने अपनी सैन्य ताकत बहुत बढ़ा ली थी. वहीं, दूसरी तरफ ग्रेट ब्रिटेन भी पीछे नहीं था. उसने भी प्रतिद्वंदिता में अपने हथियारों और युद्धपोतों में खासी बढ़ोतरी की थी. दुनिया में प्रभुत्व बढ़ाने की चाहत ने इसी तरह दुनिया के तमाम देशों को सैन्यीकरण की प्रतियोगिता में झोंक दिया था.

कैसे हुई प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत?

28 जून, 1914 को आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड का कल्त हुआ. 28 जुलाई, 1914 को ऑस्ट्रिया-हंगरी ने सर्बिया के विरुद्ध जंग का ऐलान किया. 1 अगस्त, 1914 को जर्मनी ने रूस के खिलाफ जंग की घोषणा की. 2 अगस्त, 1914 को जर्मनी और ओटोमन साम्राज्य ने गठबंधन की संधि पर साइन किए. 4 अगस्त, 1914 को जर्मनी ने बेल्जियम पर हमला कर दिया. फिर इसी दिन ग्रेट ब्रिटेन ने जर्मनी के विरुद्ध जंग का ऐलान किया.

Trending news