क्या पेड़ लगाना इस्लाम विरोधी है? जानें वायरल हो रहे पाकिस्तानी वीडियो का पूरा सच

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान (Pakistan) का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दिखाया गया है कि लोग बड़ी संख्या में पौधों को उखाड़ रहे हैं. वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि वृक्षारोपण को इस्लाम विरोधी मानने वाले कट्टरपंथियों द्वारा पौधे उखाड़े जा रहे हैं.

क्या पेड़ लगाना इस्लाम विरोधी है? जानें वायरल हो रहे पाकिस्तानी वीडियो का पूरा सच
पौधे उखाड़ते लोग. फोटो: Twitter

इस्लामाबाद: सोशल मीडिया पर पाकिस्तान (Pakistan) का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि लोग बड़ी संख्या में पौधों को उखाड़ रहे हैं. वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि वृक्षारोपण को इस्लाम विरोधी मानने वाले कट्टरपंथियों द्वारा पौधे उखाड़े जा रहे हैं. हालांकि, इसकी सच्चाई कुछ और ही है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने हाल ही में देश में सबसे बड़े वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की थी, जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों के पौधे उखाड़ने वाला वीडियो शेयर किया गया. देखते ही देखते यह वीडियो वायरस हो गया और इसे धर्म से जोड़कर देखा जाने लगा. 

यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व पर्यावरण कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम (Erik Solheim) ने भी इसे शेयर किया. साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने हाल ही में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान शुरू किया, लेकिन चरमपंथियों ने प्रधानमंत्री के महान प्रयासों पर हमला करते हुए दावा किया कि यह इस्लाम के खिलाफ है. पागलपन. सभी धर्म हमें धरती मां की रक्षा की सीख देते हैं’. 

हालांकि, बाद में उन्होंने पौधे उखाड़ने के पीछे की असल कहानी शेयर करते हुए कहा कि ‘मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पाकिस्तान में पौधे उखाड़ने को लेकर स्थानीय विवाद हल हो गया है और इसका धर्म से कोई संबंध नहीं है. आइये प्रकृति को बचाने के इस अभियान में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का साथ दें’. 

 

पाकिस्तानी चैनल समा टीवी के अनुसार, वीडियो पाकिस्तान के खैबर के मंडी कास जिले का है. जहां लोगों ने सरकार के वृक्षारोपण अभियान के विरोध में पौधे उखाड़े. क्योंकि जिस जमीन पर पौधे लगाये गए थे उसके स्वामित्व को लेकर विवाद है. रिपोर्ट के अनुसार, नाराज लोगों ने कथित तौर पर प्रशासन की ओर से लगाए गए 6,000 से अधिक नए पौधे उखाड़ फेंकें. 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले पाकिस्तानी पीएम ने 9 अगस्त को सबसे बड़े वृक्षारोपण अभियान के रूप में एक दिन में 3.5 मिलियन से अधिक पौधे लगाने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों सहित आम लोगों को आमंत्रित किया था.

LIVE TV