पुतिन ने लगा दी सारी औकात, 913 दिन बाद भी जंग में नहीं कर पाए यूक्रेन को तबाह!
Advertisement
trendingNow12398923

पुतिन ने लगा दी सारी औकात, 913 दिन बाद भी जंग में नहीं कर पाए यूक्रेन को तबाह!

Zelensky says war has returned to Russia: यूक्रेन के 33वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने डंके की चोट पर हुंकार भरी है. अपने देश को संबोधित करते हुए कहा '' जो हमें बर्बाद करना चाहते थे, अब वह बर्बाद हो रहे हैं'.

पुतिन ने लगा दी सारी औकात, 913 दिन बाद भी जंग में नहीं कर पाए यूक्रेन को तबाह!

 Volodymyr Zelensky on Independence Day: रूस-यूक्रेन जंग को 913 दिन बीत चुके हैं, रूस ने पूरी ताकत लगा ली लेकिन यूक्रेन को पूरी तरह तबाह नहीं पाया है, बल्कि जो खबर सामने आई उसके बाद पूरी दुनिया सोचने पर मजबूर हो गई क्या पुतिन यह जंग हार गए, इसी बीच 24 अगस्त को यूक्रेन ने अपना  33वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. 

यूक्रेन का 33वां स्वतंत्रता दिवस
यूक्रेन के 33वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सुमी से देश के नाम अपना संबोधन दिया. यह जगह रूसी सीमा के करीब का क्षेत्र है, जहां इस महीने की शुरुआत में यूक्रेनी सेना रूस में घुस आई थी. इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति का रूस को क्या संदेश होगा. अपने संबोधन में राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बताया कि रूस हमें बर्बाद करने चला था, जबकि हुआ उल्टा है, रूस खुद तबाह हो रहा है. 

'जो बर्बाद करना चाहते थे, वह खुद बर्बाद हो रहे'
राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्र से कहा, ‘‘मौन के रूप में स्वतंत्रता का अनुभव हम तब करते हैं जब हम अपने लोगों को खो देते हैं.’’ जेलेंस्की ने कहा कि रूस द्वारा शुरू किया गया युद्ध अब उसके अपने क्षेत्र में फैल गया है. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन की घुसपैठ का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘जो लोग हमारी धरती पर बुराई बोना चाहते हैं, उन्हें इसका फल अपनी ही धरती पर मिलेगा.’’

यूक्रेन ने हमला करके जंग को पलटा? 913 दिन में नहीं निकला नतीजा
राष्ट्रपति ने प्रतीकात्मक रूप से, रूसी सीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर उत्तरपूर्वी शहर सुमी को अपना संबोधन रिकॉर्ड करने के लिए चुना, जहां छह अगस्त को यूक्रेनी सेनाएं रूस में दाखिल हुईं. जेलेंस्की ने कहा, ‘‘ रूस ने 913 दिन पहले आंशिक रूप से सुमी क्षेत्र के माध्यम से हमारे खिलाफ युद्ध शुरू किया था.’’ लेकिन इस युद्ध में तब मोड़ आया जब यूक्रेनी सेना ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र पर हमला कर दिया.

1,200 वर्ग किलोमीटर रूसी क्षेत्र पर कब्ज़ा
यूक्रेन की सेना कुर्स्क में 1,200 वर्ग किलोमीटर रूसी क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का दावा करती है. यूक्रेनी सेना ने पिछले सप्ताह रूस पर ड्रोन हमला करके सामरिक रूप से महत्वपूर्ण पुलों और उसके ड्रोन अड्डों को निशाना बनाया. इस बीच शनिवार को भी रूस और यूक्रेन ने एक-दूसरे पर ड्रोन, मिसाइल और तोप से हमले किये. अधिकारियों के अनुसार, आंशिक रूप से कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र में रूसी सेना की गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया.

यूक्रेन जंग में रूस को दे रहा टक्कर
यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि उसने देश के दक्षिण में सात ड्रोन को रोककर नष्ट कर दिया. रूसी लंबी दूरी तक मार करने वाले बम वर्षक विमानों के जरिये जमीनयी (सर्प) द्वीप पर चार क्रूज मिसाइलों से हमला किया, जबकि खेरसॉन क्षेत्र पर बम गिराए गए. रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने रातभर में सात ड्रोन मार गिराए . रूस और यूक्रेन ने शनिवार को 100 से अधिक युद्धबंदियों का आदान-प्रदान किया.

सैनिकों की हो रही अदला-बदली
यूक्रेन ने कहा कि रिहा किए गए 115 कर्मी सैनिक थे जिनमें से कई को रूस के आक्रमण के पहले महीनों में बंदी बना लिया गया था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 115 रूसी सैनिकों को कुर्स्क क्षेत्र में पकड़ा गया था जब यूक्रेनी सेना ने दो सप्ताह पहले अचानक हमला किया था.

जानें किसने कराई सैनिकों की रिहाई
मंत्रालय ने कहा कि सैनिक फिलहाल बेलारूस में हैं, लेकिन चिकित्सा उपचार और पुनर्वास के लिए उन्हें रूस ले जाया जाएगा. यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने फिर से कैदियों की अदला-बदली के लिए मध्यस्थता की है. जेलेंस्की की पोस्ट के साथ शेयर तस्वीरें में दुबले-पतले सैनिकों को सिर मुंडाए और यूक्रेनी झंडा लपेटे हुए दिखाया गया है. जेलेंस्की ने पोस्ट में कहा, “हम हर एक को याद करते हैं. हम सभी को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.’’

यह भी पढ़ें: तालिबान का नया फरमान- महिलाओं का चेहरा दिखा, बातचीत की तो उधेड़ दी जाएगी चमड़ी

यह भी पढ़ें: एक आइडिया दीजिए, जीत लीजिए 48 लाख रुपये, सभी के लिए खुला ऑफर

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news