माफिया की पत्नी का पश्चाताप देख पिघला कोर्ट, उम्रकैद के बजाए दी महज 3 साल की सजा
Advertisement

माफिया की पत्नी का पश्चाताप देख पिघला कोर्ट, उम्रकैद के बजाए दी महज 3 साल की सजा

मैक्सिको के सबसे शक्तिशाली ड्रग माफिया रहे अल चापो की पत्नी एम्‍मा कोरोनेल ऐइसपुरो के पश्चाताप को देखकर कोर्ट का दिल पिघल गया और उसे महज तीन साल की सजा सुनाई. एम्‍मा ने अपने पति के हर अपराध में साथ दिया था, लिहाजा माना जा रहा था कि उसे उम्रकैद की सजा हो सकती है.

फाइल फोटो: NPR

वॉशिंगटन:  कुख्यात ड्रग माफिया अल चापो (El Chapo) की पत्नी एम्‍मा कोरोनेल ऐइसपुरो (Emma Coronel Aispuro) पर मेहरबानी दिखाते हुए कोर्ट ने उसे सिर्फ तीन साल कैद की सजा सुनाई है. 32 साल की एम्‍मा ने इस साल फरवरी में गिरफ्तार होने के बाद अपना जुर्म कबूल कर लिया था. ब्यूटी क्वीन रह चुकी एम्‍मा ने उम्रकैद की सजा काट रहे अपने पति के हर अपराध में बराबरी का साथ दिया था. इतना ही नहीं, उसने अल चापो के अमेरिका (America) की जेल से सुरंग के जरिए फरार होने में मदद की बात भी कबूली थी. 

  1. अमेरिकी अदालत ने सुनाया फैसला
  2. पति के हर अपराध में थी शामिल 
  3. ब्यूटी क्वीन रह चुकी है एम्‍मा ऐइसपुरो
  4.  

उम्रकैद की सजा लग रही थी संभव

एम्‍मा कोरोनेल ऐइसपुरो (Emma Coronel Aispuro) पर लगे आरोप और उसके कबुलनामे के बाद माना जा रहा था कि उसे भी अपने पति की तरह उम्र कैद की सजा मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. दरअसल, सरकारी वकील ने उसके पश्चाताप को देखते हुए सजा में नरमी की अपील की थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया.  एम्मा ने अल चापो और सिनालोआ कार्टेल के साथ मिलकर अमेरिका में कोकीन, मेथाम्फेटामाइन, हेरोइन और गांजे जैसे नशीले पदार्थों की तस्करी का नेटवर्क संभाल रखा था. उसने ड्रग्स के धंधे से हुई कमाई से अल चापो की यूएस से बाहर निकलने में मदद भी की थी.

ये भी पढ़ें -बेचना था सोफा, गलती से बच्चे को सेल के लिए डाल गई मां, जानें फिर क्या हुआ?

Airport से किया था गिरफ्तार 

ड्रग माफिया की पत्नी को इस साल फरवरी में वर्जीनिया के डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था, तब से ही वो जेल में है. सरकारी वकील ने आरोप लगाया था कि एम्मा अपने पति का ड्रग्स का धंधा संभालती थी. उसे धंधे से जुड़ी हर जानकारी थी और उसी के इशारे पर तस्करी होती थी. गौरतलब है कि मैक्सिको के सबसे शक्तिशाली ड्रग लॉर्ड (Drug Lord) के रूप में अल चापो ने अमेरिका में कोकीन और अन्य नशीली  दवाओं की तस्करी के लिए जिम्मेदार एक कार्टेल चलाया था.

2007 में Drug Lord से रचाई थी शादी

अमेरिका की पूर्व ब्यूटी क्वीन एम्‍मा ने मैक्सिको के खूंखार ड्रग माफिया अल चापो से 2007 में 18 साल की होने के बाद शादी की थी. उस समय अल चापो के नाम की चर्चा केवल अमेरिका और मैक्सिको ही नहीं बल्कि ब्राजील, पेरू और अर्जेंटीना में भी होती थी. 2012 में एम्‍मा ने कैलिफोर्निया के एक अस्पताल में अल चापो की दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया. एम्‍मा ने बेटियों के बर्थ सर्टिफिकेट में पिता के नाम को छिपाए रखा, क्योंकि अमेरिका ने उस समय अल चापो के सिर पर 36 करोड़ रुपये से ज्यादा का इनाम रखा हुआ था.

 

Trending news