World Longest Train Routes: दुनिया का सबसे लंबा रेल रूट, एक बार ट्रेन में बैठने के 7 दिनों बाद ही होता है उतरना; क्या आपने कभी किया है सफर
Advertisement
trendingNow11756983

World Longest Train Routes: दुनिया का सबसे लंबा रेल रूट, एक बार ट्रेन में बैठने के 7 दिनों बाद ही होता है उतरना; क्या आपने कभी किया है सफर

World Longest Train Routes: दुनिया में लंबी दूरी के सफर के लिए ट्रेनों से यात्रा करना आज भी सुविधाजनक माना जाता है. लेकिन अगर यह सफर 7 दिन लंबा हो जाए तो क्या तब भी आप ट्रेन से ट्रैवल करना पसंद करेंगे. 

 

World Longest Train Routes: दुनिया का सबसे लंबा रेल रूट, एक बार ट्रेन में बैठने के 7 दिनों बाद ही होता है उतरना;  क्या आपने कभी किया है सफर

Longest Train Routes in the World: जब बात लंबी दूरी के सफर के आती है तो लोग ट्रेन से ट्रैवल करना पसंद करते हैं. ऐसा करना न केवल सस्ता और सुविधाजनक होता है बल्कि इससे शरीर को भी आराम मिलता है. लेकिन अगर यह सफर लंबा हो जाए तो इंसान की खुशी बोरियत में बदलते देर नहीं लगती. खासकर अगर आपको किसी ट्रेन में लगातार 7 दिनों तक सफर करना पड़े तो फिर उसके बाद होने वाली हालत समझी जा सकती है. आज हम आपको ट्रेन से होने वाले दुनिया के कुछ ऐसे ही ट्रैवल्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी रूट (Dibrugarh to Kanyakumari Route)

दुनिया के सबसे लंबे 5 ट्रेन रूटों में भारत का भी एक रूट शामिल है. यह ट्रेन रूट असम के डिब्रूगढ़ को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से जोड़ता है. इसकी दूरी करीब 4237 किमी है और यह दुनिया का पांचवां सबसे लंबा (World Longest Train Routes) रेल रूट है. इस रूट पर विवेक एक्सप्रेस ट्रेन चलती है, जो इस दूरी को करीब 72 घंटे यानी 3 दिन में कवर करती है. इन 3 रात और 3 दिन में बैठे-बैठे लोग बोर हो जाते हैं लेकिन उनके पास इसके अलावा कोई चारा भी नहीं होता. 

सिडनी से पर्थ ट्रेन रूट (Sydney to Perth Train Route)

यह रूट ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी को बड़े शहर पर्थ से जोड़ता है. इस ट्रेन रूट की लंबाई 4352 किमी है और यह दुनिया में चौथा सबसे लंबा ट्रेन रूट है. इस रूट पर इंडियन पैसिफिक ट्रेन चलती है, जो 4 दिनों में अपनी जर्नी पूरी करती है. खास बात ये है कि यह ट्रेन  रूट हिंद महासागर के तट के साथ चलता हुआ प्रशांत महासागर के तट तक जाता है. इस दौरान शानदार नजारे देखने को मिलती हैं. यहां पर 478 किमी लंबी और सीधी रेल पटरियां भी मौजूद हैं, जो दुनिया में सबसे लंबी हैं. 

शंघाई से ल्हासा ट्रेन रूट (Shanghai to Lhasa Train Route)

चीन का यह ट्रेन रूट औद्योगिक शहर शंघाई को कब्जाए गए तिब्बत देश की राजधानी ल्हासा से जोड़ता है. यह मार्ग करीब 4373 किमी लंबा है और लंबाई के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है. इस रूट पर चीन की ट्रेन संख्या Z164 चलती है, जो इस ट्रैवल को पूरा करने में करीब 47 घंटे का वक्त लेती है. इस दौरान मैदान, पहाड़, घाटियां, सुरंगें जैसे स्थान और गर्मी-सर्दी जैसे मौसम देखने को मिलते हैं. 

टोरंटो से वैंकूवर ट्रेन रूट (Toronto to Vancouver Train Route)

दुनिया के सबसे लंबे ट्रेन मार्गों (World Longest Train Routes) में दूसरे नंबर पर टोरंटो-वैंकूवर ट्रेन लाइन है. यह रूट करीब 4446 किमी लंबा है. इस रूट पर यात्रा करने में करीब 4 दिनों का वक्त लग जाता है. इस रूट पर सफर करने का न्यूनतम किराया 529 डॉलर है. इस ट्रेन यात्रा के दौरान समतल मैदान, घास के मैदान, समुद्र का किनारा, पहाड़, घाटियां और बर्फीले इलाके देखने को मिलते हैं. टूरिस्ट इन नजारों को देखकर हैरान रह जाते हैं. 

ट्रांस-साइबेरियन रेलवे रूट (Trans-Siberian Railway Route)

यह दुनिया का सबसे लंबा ट्रेन रूट (World Longest Train Routes) है. यह रूट रूस की राजधानी मास्को को उसके पूर्वी छोर पर बसे शहर व्लादिवोस्तोक से जोड़ता है. इस रूट की लंबाई करीब 9,259 किमी है. इस यात्रा को पूरा करने में लोगों को 7 दिनों का वक्त लग जाता है. इस दौरान वे देश के 7 अलग-अलग टाइम जोन से गुजरते हैं. यह पूरा रास्ता ठंड भरा है. आप साल के किसी भी महीने में वहां चले जाइए, आपको रास्ते में बर्फ जमी हुई मिलेगी. ठंड से यात्रियों को बचाने के लिए वहां ट्रेन में खास इंतजाम किए जाते हैं. 

Trending news