आज का पंचांगः 24 जून शुक्रवार को है योगिनी एकादशी, इस उपाय से पूरी होगी गुप्त मनोकामना

Aaj Ka Panchang: आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी पड़ती है. इस बार योगिनी एकादशी 24 जून को पड़ रही है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा व उनके निमित्त व्रत किया जाता है. सालभर में 26 एकादशियां पड़ती है और सभी का अपना अलग महत्व होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 09:30 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानिए आज का राहुकाल
आज का पंचांगः 24 जून शुक्रवार को है योगिनी एकादशी, इस उपाय से पूरी होगी गुप्त मनोकामना

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी पड़ती है. इस बार योगिनी एकादशी 24 जून को पड़ रही है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा व उनके निमित्त व्रत किया जाता है. सालभर में 26 एकादशियां पड़ती है और सभी का अपना अलग महत्व होता है. 

व्रत करने से पापों का होता है नाश
उन्हीं एकादशी में से योगिनी एकादशी का भी अलग महत्व है. शास्त्रों में कहा गया है कि योगिनी एकादशी के दिन व्रत करने से समस्त पापों का नाश होता है. साथ ही जातक को बैकुंठ की प्राप्ति होती है.

एकादशी के दिन पूजा-पाठ, व्रत उपवास तो किए जाते हैं, इसके साथ ही यदि एकादशी के दिन आर्थिक तंगी के उपाय किए जाएं तो वे बहुत कारगार होते हैं. एकादशी के दिन कुछ आसान उपाय करने से पैसों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

आज का पंचांग 
आषाढ़ - कृष्ण पक्ष - एकादशी तिथि - शुक्रवार   
नक्षत्र- अश्विनी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- सुकर्मा योग 
चंद्रमा का मेष राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 12.02 बजे से 12.56 बजे तक
राहु काल - 10.48 बजे से 12.29 बजे तक
त्योहार - योगिनी एकादशी

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल के बाद एक आटे का पिंड बनायें. पिंड के समक्ष एक फल, एक फूल, एक सफेद मिष्टान और थोड़ा सा कच्चा चावल रखें. पिंड को सिंदूर अथवा रोली से तिलक करें और उसके समक्ष घी का दीपक जलायें. उस समय एक मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़िएः Yogini Ekadashi: योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त जानिए, भगवान विष्णु की यूं करें पूजा होगा कल्याण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़