Aaj Ka Panchang: रविवार 28 अगस्त के पंचाग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. सूर्य देव की कृपा दृष्टि से उनके भक्त को जीवन में मान-सम्मान मिलता है. सूर्य देव को अर्घ्य देने का बड़ा महत्व है. इससे जीवन में कई परेशानियां दूर होती हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2022, 06:06 AM IST
  • तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्य देव को चढ़ाएं
  • कुंडली में सूर्य मजबूत तो मिलता है मान-सम्मान
Aaj Ka Panchang: रविवार 28 अगस्त के पंचाग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है. सूर्य देव की कृपा दृष्टि से उनके भक्त को जीवन में मान-सम्मान मिलता है. सूर्य देव को अर्घ्य देने का बड़ा महत्व है. इससे जीवन में कई परेशानियां दूर होती हैं.

तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्य देव को चढ़ाएं
शास्त्रों में सूर्य पूजा के लिए मंत्र बताए गए हैं. इनका जप सुबह-सुबह करना चाहिए. रविवार से शुरू करके हर रोज सूर्य मंत्रों का जप करें और सूर्य को जल अर्पित करें. प्रतिदिन सुबह तांबे के लोटे में जल लेकर और उसमें लाल फूल, चावल डालकर प्रसन्न मन से सूर्य मंत्र का जाप करते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए.

सूर्य देव का व्रत श्रेष्ठ माना गया है, क्योंकि यह व्रत सुख और शांति देता है. पौराणिक धार्मिक ग्रंथों में भगवान सूर्य के अर्घ्यदान का विशेष महत्व है.

कुंडली में सूर्य मजबूत तो मिलता है मान-सम्मान
ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति की कुंडली में यदि सूर्य देव मजबूत स्थिति में हों तो ऐसे व्यक्ति को धन, मान-सम्मान और सेहत की प्राप्ति होती है, लेकिन यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य कमजोर हो, तो ऐसे में उस व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों के साथ अन्य कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

आज का पंचांग
भाद्रपद - शुक्ल पक्ष - प्रतिपदा तिथि  - रविवार
नक्षत्र - पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - सिद्ध योग
चंद्रमा का सिंह के उपरांत कन्या राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 12.03 बजे से 12.53 बजे तक
राहु काल - 05.10 बजे से 06.44 बजे तक

त्योहार-  महत्तमाख्या शिव व्रत, मौन व्रत

आज शिव की जटा मंडित, त्रिशूल कपल कुंडल चंद्रमा से युक्त मूर्ति बना कर, षोडशो उपचार पूजन करें, 48 मोदक भगवान को अर्पित करें. उनमें से 16 देवताओं को 16 ब्राह्मणों को और 16 अपने लिए रखें.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज गाय के दूध में खीर बनाकर चांदी के शीशे की कटोरी में रखकर चंद्रदेव को अर्पित करें और अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़ें: Daily Horoscop सिंह के व्यापार-आय में होगी वृद्धि, जानिए मेष, मिथुन, कर्क, मीन का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़