इस तारीख से शुरू होगी बद्रीनाथ धाम की यात्रा, गुरु पुष्य योग में खुलेंगे मंदिर के कपाट

Badrinath Dham Yatra 2023: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 27 अप्रैल को सुबह सात बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे.  यह तीर्थ चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे 'चार धाम' कहा जाता है. इसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ भी शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 02:31 PM IST
  • इस दिन से शुरू होगी बद्रीनाथ धाम यात्रा
  • गुरु पुष्य योग में खुलेंगे मंदिर के कपाट
इस तारीख से शुरू होगी बद्रीनाथ धाम की यात्रा, गुरु पुष्य योग में खुलेंगे मंदिर के कपाट

Badrinath Dham Yatra 2023 बदरीनाथ धाम में कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है. गुरुवार को नरेंद्र नगर में बसंत पंचमी के अवसर पर भगवान बद्री विशाल के कपाट खेलने का मुहूर्त निकाला गया है. धार्मिक रीति-रिवाजों से मंदिर के कपाट खुलने की तिथि तय की गई. शीतकाल के बाद श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे.

पंचाग की गणना का अनुसार, इस साल 27 अप्रैल को प्रात: 7:10 पर गुरु पुष्य योग में श्रद्धालओं के लिए कपाट खोले जाएंगे. बद्री विशाल का तेल कलश 12 अप्रैल को टिहरी नरेश के राज दरबार नरेंद्र नगर में पिरोया जाएगा और शोभा यात्रा प्रारंभ होगी. राजमहल नरेंद्र नगर में आयोजित धार्मिक समारोह में कपाट खुलने की घोषणा की गई है.

बद्रीनाथ मंदिर उत्तराखंड के बद्रीनाथ शहर में स्थित है. यह मंदिर हर साल छह महीने (अप्रैल के अंत और नवंबर की शुरुआत के बीच) के लिए खुला रहता है. अलकनंदा नदी के किनारे स्थित बद्रीनाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. बद्रीनाथ मंदिर के कपाट वर्तमान में शीतकालीन अवकाश के लिए बंद हैं. यह तीर्थ चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे 'चार धाम' कहा जाता है. इसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ भी शामिल हैं.

बद्री-केदार मंदिर समिति ने कहा कि नरेंद्र नगर के शाही दरबार में मनाई जाने वाली 'बसंत पंचमी' के शुभ अवसर पर बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख तय की गई है. इस दौरान शाही टिहरी परिवार के कई लोग, बद्री-केदारनाथ मंदिर समिति के सदस्य, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे.

यह भी पढ़िए- इन तीन राशियों पर तांबे के पाए से चलेंगे शनि देव, धन-दौलत की होगी बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़