आर्थिक स्थिति हो गई है खराब, परिवार में नहीं है सुख-शांति, बुधवार के दिन करें ये उपाय!

Budhwar Ke Upay: बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणपति बप्पा को समर्पित है. इसलिए इस दिन कुछ खास नियमों के साथ बप्पा की पूजा करने से हर मुश्किल दूर हो जाती है.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Aug 14, 2024, 01:43 AM IST
    • गणपति पूरी करते हैं मनोकामना
    • गणपति बप्पा को जरूर चढ़ाए दुर्वा
आर्थिक स्थिति हो गई है खराब, परिवार में नहीं है सुख-शांति, बुधवार के दिन करें ये उपाय!

Budhwar Ke Totke: बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणपति को समर्पित किया गया है. वहीं, लाल किताब के अनुसार यह दिन मां दुर्गा का माना गया है. हालांकि, इसके देवता बुध को माना गया है, बुधवार का नाम ही बुध ग्रह पर पड़ा है. शास्त्रों के अनुसार जिन जातकों की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है उन्हें ज्योतिषी से संबंधित उपाय करने चाहिए.

बुध कमजोर होने पर...

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है तो ऐसे में उसे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक तौर पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बुधवार के दिन को कारोबार में तरक्की और करियर के लिहाज से अच्छा माना गया है, इसे बेहतरन बनाने के लिए शास्त्रों में कई उपाय भी बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि करियर और आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए बुधवार को कौन-कौन से उपाय करने चाहिए.

सुधरेगी आर्थिक स्थिति

अगर कोई व्यक्ति कर्ज में डूबा और आर्थिक तौर पर बहुत परेशान चल रहा है तो ऐसे जातक बुधवार के दिन ऋणहर्ता गणेश स्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से गणपति बप्पा का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में उन्नति के नए मार्ग खुलते हैं. वहीं, हर बुधवार लगातार यह पाठ करते रहने से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होने लगता है और विघ्न दूर जाते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि ऋणहर्ता गणेश स्रोत का पाठ करने के बाद गणेश जी की आरती करना अनिवार्य होता है.

ऐसे करें गणपति की पूजा

बुधवार को भगवान गणेश की पूजा करते समय शमी के पत्ते और दुर्वा जरूर शामिल करें. अगर शमी के पत्ते नहीं मिल रहे हैं तो दुर्वा अवश्य रखें. इसके अलावा ध्यान रखें कि 21 दूर्वा की गांठे बनाकर इसे गणपति के मस्तक पर चढ़ाएं. दुर्वा अर्पित करने से बप्पा जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

परिवार में रहेगी सुख-शांति

बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान लगाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. माना जाता है कि जो जातक बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करते है उन्हें उस पाठ का पुण्यफल एक लाख पाठ के बराबर मिलता है. दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से परिवार में हमेशा सुख-शांति और खुशहाली बनी रहती है.

बुधवार को दान करें ये चीज

बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करना शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन अपने घर में भी मूंग की दाल ही बनाएं. इस उपाय को करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होने लगती है. इसके अलावा बुधवार के दिन ही शिवलिंग की पूजा करते हुए हरी मूंग की दाल अर्पित करें.

ये भी पढ़ें- आपका लक नहीं दे रहा है साथ, बनते काम हो जाते हैं नाकाम- मंगलवार के दिन करें ये उपाय

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़