Chanakya Niti: मिट्टी में दबी ये चीजें होती हैं अनमोल, बिना सोचे-समझे उठा लेना चाहिए

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में मानव जीवन से जुड़ी ऐसी महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है, जो सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन एक बड़ी सीख देने में सक्षम हैं. चाणक्य सिद्धांत में बताई गई नीतियों का पालन करने से सफलता मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 02:03 PM IST
  • मिट्टी में दबी ये चीजें होती हैं अनमोल
  • बिना सोचे-समझे उठा लेना चाहिए
Chanakya Niti: मिट्टी में दबी ये चीजें होती हैं अनमोल, बिना सोचे-समझे उठा लेना चाहिए

Chanakya Niti आचार्य चाणक्य न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध हैं. चाणक्य की नीतियों पर चलकर बहुत से लोगों ने दुनिया में मुकाम हासिल किया है. आचार्य चाणक्य ने जीवन में सफलता पाने के लिए कई नियमों के बारे में बताया है. चाणक्य नीति के अनुसार मिट्टी में पड़ी कुछ चीजों को बिना हिचकिचाहट के उठा लेना चाहिए क्योंकि उनमें कई गुण मौजूद होते हैं.

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि मनुष्य को विष से अमृत निकालने का प्रयत्न करना चाहिए. यानी बुरे में भी अच्छाई खोजने की कोशिश करें. अगर आप भी इस तरह का नजरिया अपना लेते हैं तो आपको जिंदगी में बुलंदियों तक पहुंचने से कोई नहीं रोक पाएगा.

चाणक्य कहते है कि सोना बहुत ही कीमती धातु है इसलिए अगर वह मिट्टी में पड़ा हो तो भी उसे उठा लेना चाहिए. क्योंकि मिट्टी में पड़े रहने के बाद भी सोने की कीमत कम नहीं होगी. चाणक्य की नीति के अनुसार यदि संभव हो तो विष मिश्रित अमृत को निकाल लेना ही श्रेयस्कर है. बुराई में से अच्छाई की तलाश करना और उसे स्वीकार करने का गुण ही व्यक्ति को जीवन में उन्नति के पथ पर ले जाता है.

वहीं, अपनी नीति के माध्यम से चाणक्य कहते हैं कि कन्या का विवाह अच्छे कुल में ही करना चाहिए. इसी प्रकार गुणवान कन्या का सदैव सम्मान करना चाहिए. भले ही किसी बुरे घर में कोई गुणी कन्या हो तो भी उसे अपने घर की बहू बनाने को लेकर बार-बार नहीं सोचना चाहिए. लड़की के गुण आपके घर को स्वर्ग बना देगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Nail Palmistry: बेहद शुभ संकेत देते हैं नाखूनों पर बने ये निशान, हर कार्य में शीघ्र मिलती है सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़