पंचांग 11 अक्टूबर: जीवन के कष्ट दूर करने के लिए जरूर करें ये काम, जानें मंगलवार का शुभ मुहूर्त

Daily Panchang: आज दिन मंगलवार और तारीख 11 अक्टूबर है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है. आज महत्वपूर्ण योग और नक्षत्र क्या है, शुभ मुहूर्त कब है, जब नया काम शुरू किया जा सकता है और राहु काल का वक्त कब है, जब कोई भी काम शुरू करने से बचना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 06:45 AM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का राहुकाल
पंचांग 11 अक्टूबर: जीवन के कष्ट दूर करने के लिए जरूर करें ये काम, जानें मंगलवार का शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: Daily Panchang आज दिन मंगलवार और तारीख 11 अक्टूबर है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है. आज महत्वपूर्ण योग और नक्षत्र क्या है, शुभ मुहूर्त कब है, जब नया काम शुरू किया जा सकता है और राहु काल का वक्त कब है, जब कोई भी काम शुरू करने से बचना चाहिए, इन सभी बातों के बारे में बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य..

साथ ही आचार्य से आज के पंचांग में व्रत और त्योहार, गुप्त मनोकामना पूरी करने के उपाय व भविष्यवाणी के बारे में भी जानिए.

आज का पंचांग
कार्तिक - कृष्ण पक्ष - द्वितीया तिथि 01.29 बजे तक, इसके उपरांत तृतीया तिथि - मंगलवार
नक्षत्र- अश्विनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- हर्षण योग
चन्द्रमा का मेष राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त- सर्वार्थ सिद्ध योग 16:.16 तक
राहु काल- 03.07 बजे से 04.34 बजे तक

त्योहार
आज मंगलवार है. आज भगवान हनुमान जी की पूजा करने का विशेष दिन है. आज भगवान हनुमान को चोला जरूर अर्पित करें. जीवन में किसी प्रकार का भय हो तो उसके निदान के लिए आपको हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए. मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं. सांसारिक कष्टों से मुक्ति के भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद पाना आवश्यक है.

जो हमेशा कानूनी लफड़े में फंसा रहता हो. जेल जाने का डर सताता रहता हो. अज्ञात भय से व्याकुल रहता हो. हमेशा उसके साथ बुरा होने का उसे डर लगा रहता हो. इन सभी परेशानियों से आपको हनुमान जी ही मुक्ति दे सकते हैं.

जिनकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है. उन्हें हनुमान मंदिर में बैठकर बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए. कुंडली का मंगल जीवन के सुख, संपत्ति, विवाद और मुकदमेबाजी जैसे पहलुओं को विशेष रूप से प्रभावित करता है. यानि जीवन के हर मोड़ पर खराब या अशुभ मंगल का प्रभाव रहता है और इंसान की जिंदगी को प्रभावित भी करता है. मंगल के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए मंगलवार का उपवास रखें. सात्विक आहार ग्रहण करें. सुंदरकांड का पाठ करें.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?
पीपल के साबुत पत्ते को गंगाजल से धोकर उसपर चंदन से ओम लिखकर हनुमान जी के समक्ष इस मंत्र 'ओम हं हनुमते नम:' का उच्चारण करते हुए अर्पित करें.

भविष्यवाणी
ग्रहों की चाल- अग्निकांड बढ़ने की संभावना. राष्टव्यापी उत्पात बढ़ने की संभावना. अराजक तत्व हावी होंगे.

यह भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal: कर्क के आमदनी में आज हो सकती है वृद्धि, जानें अपनी-अपनी राशि का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़