Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय, पितरों को मिलेगी शांति

somvati amavasya: भाद्रपद माह की अमावस्या सोमवार के दिन पड़ रही है. ऐसे में आप पितरों को प्रसन्न करने लिए ये उपाय कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2024, 01:39 AM IST
  • पितरों की शांति के लिए करें ये खास उपाय
  • सोमवती अमावस्या के दिन करें इन चीजों का दान
Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय, पितरों को मिलेगी शांति

नई दिल्ली: सोमवती अमावस्या के दिन कुछ उपाय कर आप पितरों को शांत कर सकते हैं.  आध्यात्म के अनुसार सोमवती अमावस्या बेहद पावन दिन होता है. इस दिन मात्र गंगा दर्शन से कई यज्ञों का पुण्य मिलता है. सोमवती अमावस्या के दिन पितरों की शांति और परिवार की सफलता के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं.  

पितरों की शांति के लिए उपाय 
पितरों की शांति के लिए गंगा नदी में स्नान करें. इसके बाद तिल और जौ गंगाजल मिलाकर पिण्ड दान करें. इस दिन ब्राह्राण को भोजन कराएं. अपने पूर्वजों की पसंद की वस्तुएं दान करें. इस उपाय से शांत होंगे. 

दान 
गरुड़ पुराण के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन पितरों का स्मरण कर उनसे भूल चूक की माफी मांगकर कपड़े दान करें. कपड़े में आप धोती, गमछ, बनियान आदि का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं. 

अनाज 
सोमवती अमावस्या पर ग्रहों की शांति के लिए 7 प्रकार के अनाज का दान करना चाहिए. इन 7 प्रकार के अनाज का दान करने से 7 लाभ मिलते हैं. घर में धन की कमी नहीं होती है. समृद्धि का वास होता है. 

सफेद चीज 
सोमवती अमावस्या के दिन पितरों के आशीर्वाद के लिए सफेद चीजों का दान करें जैसे चावल, चांदी, दही, दूध और सफेद कपड़े. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः Meen Masik Rashifal: करियर से लेकर प्यार तक, जानें मीन के लिए कैसा रहेगा सितंबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़